आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग अपनी स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए फेशियल करवाते हैं और यह करवाना जरूरी भी होता है क्योंकि यह हमारी त्वचा को साफ और एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और हमारी त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करता है। फेशियल हमारी त्वचा के रोम छिद्रों को गहराई से साफ करने में कारगर होता है यह हमारी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है। फेशियल करवाने से हमारी त्वचा के ब्लड सरकुलेशन में सुधार होता है फेशियल करवाने से हमारे चेहरे की मांसपेशियों को आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोग फेशियल करवाने के बाद कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनका फेशियल करवाना और ना करवाना बराबर हो जाता है आइए इसलिए के माध्यम से आपको बताते हैं कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका आपको फेशियल करवाने के बाद जरूर ध्यान रखना चाहिए -


* बार-बार त्वचा को छूने की ना करे गलती :

फेशियल करवाने के बाद आपकी त्वचा के रोम छिद्र कुछ समय के लिए खुले रहते हैं ऐसे में आपके द्वारा त्वचा को बार-बार छूने से आपके हाथों में लगेगी डालना और गंदगी हमारी त्वचा के रोम छिद्रों में जमा होने लगती है जो हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती है इसलिए फेशियल करवाने के बाद चेहरे को बार बार छूने की गलती करने से बचें।


* ना करें मेकअप :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार चेहरे पर फेशियल करवाने के बाद आपको अपने चेहरे पर किसी भी तरह का मेकअप प्रोडक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि फेशियल करने के बाद त्वचा को कुछ देर सांस लेने के लिए ऐसे ही छोड़ना चाहिए। क्योंकि फेशियल करने के तुरंत बाद मेकअप करने से आपके चेहरे पर मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आप फेशियल करवाने के बाद लगभग 1 हफ्ते तक चेहरे पर टोनर और एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल करने से बचें।


* ना करें फेस वॉश :

ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार फेशियल करने के बाद करीब 4 घंटे तक फेस वाश करने से बचना चाहिए और 4 घंटे के बाद भी चेहरे को हल्का ही साफ करें चेहरे को ज्यादा जोर से रब ना करे।


* फेशियल के बाद चेहरे को स्क्रब करने से बचें :

फेशियल करने के बाद चेहरे को कभी भी इस कर्म करने की गलती नहीं करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे पर दाने या रैशेज की समस्या हो सकती है और आपको सूजन और रेडनेस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।


* पीलिंग ट्रीटमेंट के बाद फेशियल से बचें :

यदि आपने भी कुछ समय पहले ही पीलिंग ट्रीटमेंट करवाया है तो ऐसे में आपको अपने चेहरे पर फेशियल करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करना आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए पीलिंग के बाद फेशियल करने से आपको बचना चाहिए।

Related News