वर्तमान समय में सभी महिलाएं खूबसूरत दिखना चाहती है इसके लिए वह कई तरीके अपनाती हैं। महिलाएं बाजार में मिलने वाली तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करती है इन्हीं प्रोडक्ट में से एक होता है लिपस्टिक। लेकिन क्या आप जानती हैं कि सारे लिपस्टिक को बनाने में केमिकल का प्रयोग किया जाता है। जिसके इस्तेमाल से हमारे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार लिपस्टिक में रंग बनाने के लिए मैग्नीज लेड और कैडमियम का इस्तेमाल किया जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से एलर्जी भी हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इसके बारे में विस्तार से -


* रिसर्च के अनुसार बताया जाता है कि लिपस्टिक में रंग बनाने के लिए मैग्नीज और लेड तथा कैडमियम का इस्तेमाल किया जाता है माना जाता है कि लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से शरीर में एलर्जी की समस्या हो सकती है।


* रिसर्च के अनुसार फोटो पर लगाए जाने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि लिपस्टिक के रसायन में लेड भी शामिल किया जाता है यह लेड फोटो पर लगी लिपस्टिक की वजह से हमारे मुंह में चला जाता है और मुंह के जरिए पेट में पहुंच जाता है जिसकी वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती है।


* यदि इन समस्याओं से बचाव की बात करें तो आप सबसे पहले हमेशा अपने होठों के लिए हर्बल लिपस्टिक का चयन करें। अपने होठों पर लिपस्टिक लगाने से पहले होंठो पर एक बेस जरूर लगाएं। इसके लिए आप अपने होठों पर कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती है यह आपके होठों पर लिपस्टिक के बीच एक परत का काम करता है जो लिपस्टिक के साइड इफेक्ट से आपके होठों को बचाता है


* लिपस्टिक को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला रसायन लेड गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि यह गर्भवती महिला और उसके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। लिपस्टिक हमारे होठों के माध्यम से हमारे पेट तक पहुंच जाती है जिससे हमारे रक्त में लेड की मात्रा बढ़ जाती है।

Related News