दोस्तों, इतिहास में एक बहुत सुदंर नारी का जिक्र मिलता है। किताबों में उसकी शारीरिक बनावट, चेहरे की सुंदर काया, उसकी बड़ी-बड़ी आंखों का वर्णन इस तरह से किया गया है जैसे ईश्वर ने उसे बड़ी मेहनत और लगन से बनाया हो। जी हां, दोस्तों हम इतिहास की उसी नारी आम्रपाली की बात कर रहे हैं, जिसकी चर्चा आज भी सबके जुबान पर रहती है।

बता दें कि आम्रपाली के माता-पिता का उल्लेख नहीं मिलता है, जिन्होंने उसका पालन-पोषण किया था। हां, वह खूबसूरत स्त्री आम के पेड़ के नीचे मिली थी, इसलिए आम्रपाली कहलाई। आम्रपाली इतनी सुंदर थी कि जो भी उसे देखता था, वह अपनी नजरें उससे हटा नहीं पाता था।

आम्रपाली की खूबसूरती का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि वैशाली का यह मर्द उसे अपनी दुल्हन बनाने के लिए बेताब रहने लगा। जनता की यह दीवानगी देखकर आम्रपाली के मां-बाप इस बात डर गए कि यदि उसकी शादी किसी एक युवक से कराई गई तो बाकी सभी उनके दुश्मन बन जाएंगे। आम्रपाली के लिए वैशाली में रक्तपात होने तक का डर बना हुआ था।

इस समस्या का हल ढूंढने के लिए वैशाली में एक सभा आयोजित की गई। इस सभा में मौजूद सभी पुरुष आम्रपाली से विवाह करने को तैयार थे। अंत में यह फैसला लिया गया जिसकी कल्पना आम्रपाली ने सपने में भी नहीं की थी। सर्वसम्मति से आम्रपाली को नगरवधू यानि वेश्या घोषित कर दिया गया। वैशाली के गणतंत्र की रक्षा के लिए जनता ने आम्रपाली को नगरवधू बना दिया गया, अब हर कोई आम्रपाली को पाने के लिए आजाद था।

Related News