दूल्हा-दुल्हन के लिए आज के समय में हनीमून डेस्टिनेशन चुनना भी शादी की तैयारियों में एक महत्वपूर्ण काम है। बता दे की,जहां नया जोड़ा साथ में समय बिता सके। कई बार हनीमून के खर्चे के लिए प्रोग्राम कैंसिल करना पड़ता है। आज हम आपको भारत की ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप अपने पार्टनर के साथ कम समय में काफी अच्छा समय बिता सकते हैं।

1) हम्पी

बता दे की,यदि कपल को ऐतिहासिक इमारतों और पुरानी संस्कृति में दिलचस्पी है तो वे हम्पी को अपने हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर चुन सकते हैं। कर्नाटक का हम्पी शहर यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत प्रसिद्धि प्राप्त करता है। आप शोर-शराबे से दूर शांति से समय बिता सकते हैं। पुराने मंदिर, महल, गढ़, पानी के खंडहर, चबूतरे और शाही मंडप जैसी अनगिनत इमारतें हैं। बता दे की,हम्पी बैंगलोर के स्टेशनों और हवाई अड्डे से ज्यादा दूर नहीं है। निकटतम घरेलू हवाई अड्डा बेलगाम और हुबली है। फ्लाइट से यहां पहुंचने के लिए एक व्यक्ति के टिकट की कीमत करीब 9 हजार रुपये होगी। साथ ही हम्पी में 5 दिन रुकने पर 10 से 15 हजार का खर्च आ सकता है।

2) लक्षद्वीप

आपकी जानकारी के लिए बता दे की,कम बजट में हनीमून प्लान करने के लिए लक्षद्वीप सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आप अंडमान और गोवा, लक्षद्वीप में वाटर गेम्स, अंडरवाटर डाइविंग के साथ फिशिंग का भी आनंद ले सकते हैं। आप पार्टनर के साथ काठमठ, मिनिकॉय, कवरत्ती, बंगाराम, कल्पेनी और अगती द्वीपों पर घूम सकते हैं। लक्षद्वीप पहुंचने के लिए आपको सबसे पहले कोच्चि एयरपोर्ट से एरोड्रम के लिए फ्लाइट लेनी होगी, जिसकी कीमत प्रति व्यक्ति 8 हजार होगी। यदि आप 8 हजार और भी ज्यादा महसूस कर रहे हैं। तो आप यात्री जहाज से भी लक्षद्वीप पहुंच सकते हैं। साथ ही यहां 3 से 4 दिन ठहरने का खर्चा 15 से 18 हजार तक हो सकता है।

3) कश्मीर

कश्मीर पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा श्रीनगर है। श्रीनगर के लिए एक उड़ान के लिए आपको प्रति व्यक्ति 4 हजार रुपये खर्च होंगे। साथ ही यहां का निकटतम रेलवे स्टेशन उथमपुर है, जो कश्मीर से 230 किमी दूर है। कश्मीर में 5 दिन रुकने में आपको 15 से 20 हजार का खर्च आएगा।

4) जैसलमेर

बता दे की, अप्रैल से जून तक सोने की तरह चमकने वाला रेगिस्तान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। कम बजट में जैसलमेर भी उनके लिए अच्छा डेस्टिनेशन है। यहां अक्टूबर से दिसंबर तक ठंड और बारिश का मिलाजुला मौसम, जनवरी से मार्च तक 0 डिग्री पर्यटकों को आकर्षित करता है। जिसमें सर्दियों में किलोग्राम जैसलमेर पर अच्छा नजारा देखने को मिलता है। यदि आपने जैसलमेर को अपने हनीमून डेस्टिनेशन के तौर पर चुना है। तो आप यहां पहुंचने के लिए देश के लगभग सभी बड़े शहरों से फ्लाइट ले सकते हैं। जिसमें एक व्यक्ति का खर्च 4 हजार के आसपास हो सकता है। जैसलमेर रेलवे स्टेशन सभी शहरों से ट्रेन करता है, आप अपने पैसे और भी बचा सकते हैं।

Related News