हम सभी को स्किन का ध्यान रखना चाहिए। गर्मी में तो स्किन का और भी ज्यादा खयाल रखने की जरूरत होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ध्यान में रखने हैं। ये आपको गर्मी से बचा सकते हैं और इस दौरान कई समस्याओं से भी आपको छुटकारा दिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में।

यहाँ तीन सरल स्किनकेयर हैक्स दिए गए हैं:

गर्मियों में त्वचा में जलन और टैनिंग हो जाती है। इसका इलाज करने के लिए लोगों को एलोवेरा, पुदीना, गेंदा, गुलाब जल, दही और चंदन जैसे प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। इन अवयवों को लगाने से त्वचा को शांत करने में मदद मिलती है, और त्वचा को भीतर से फिर से जीवंत करती है। दही को चेहरे पर लगाने से एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है और मृत कोशिकाओं को साफ करता है।


गर्मी का मौसम होने के कारण लोग घर में ही मिलने वाले उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टैन हटाने के लिए आलू स्टार्च का उपयोग किया जा सकता है। वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए आप आलू को कद्दूकस कर सकते हैं, उसका रस ले सकते हैं और शरीर के सभी अंगों पर लगा सकते हैं। स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए कद्दूकस किए हुए टमाटर के रस का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए लोगों को दिन में दो बार क्लेंजऔर मॉइस्चराइज़ करना चाहिए। दिन में हलके मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए वहीं रात के लिए आप थोड़े हेवी मॉइस्चराइजर को चुन सकते हैं। अपनी त्वचा को सभी प्रकार की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए, भले ही आप घर के अंदर हों, फ़ोन या लैपटॉप पर काम कर रहे हों, रोज़ाना सनस्क्रीन लगाएं।

अपनी स्किन टाइप के हिसाब से प्रोडक्ट का उपयोग करें, उदाहरण के लिए, यदि आपकी स्किन ऑयली है या इसके विपरीत, तो ऑयली स्किन के लिए क्लीन्ज़र का उपयोग करें। इसके अलावा गर्म मौसम में क्रीम आधारित प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बजाय जेल आधारित प्रोडक्ट्स पर स्विच कर सकते हैं।

Related News