देश में चाय प्रेमियों की संख्या कम नहीं है। सर्दियों में अदरक वाली चाय की मांग बढ़ जाती है। अदरक की चाय पीने से सर्दी दूर हो जाती है। अदरक का सेवन करने के कई फायदे हैं लेकिन किसी भी चीज का अति प्रयोग हानिकारक है। अदरक की चाय अधिक पीने से डायरिया हो सकता है।

इसके साथ ही बहुत अधिक अदरक वाली चाय पीने से शरीर में बेचैनी हो सकती है। जिन लोगों का रक्तचाप कम या सामान्य होता है, उन्हें अदरक वाली चाय का कम सेवन करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि अदरक वाली चाय के कारण उन्हें चक्कर और कमजोरी हो सकती है। अदरक की चाय के अत्यधिक सेवन से बालों का झड़ना बंद हो सकता है।

अदरक में अदरक नामक एक घटक होता है जो बालों के विकास को रोकता है और बालों के झड़ने का कारण बनता है। एसिडिटी की समस्या अदरक की चाय से उत्पन्न एसिड द्वारा अन्य बीमारियों के कारण उत्पन्न होती है। इससे नींद की समस्या हो सकती है। जिससे थकान कम नहीं होती है। इसलिए अदरक वाली चाय के साथ जितना हो सके कम पीते रहें। देश में चाय प्रेमियों की संख्या कम नहीं है। सर्दियों में अदरक वाली चाय की मांग बढ़ जाती है। अदरक की चाय पीने से सर्दी दूर हो जाती है। अदरक का सेवन करने के कई फायदे हैं लेकिन किसी भी चीज का अति प्रयोग हानिकारक है।

Related News