यह देखने को मिलता है कि कुछ दिनों बाद शादीशुदा कपल्स में सेक्स ड्राइव में सेक्स ड्राइव खुद ही कम हो जाती है, इसके पीछे तनाव और लाइफस्टाइल को जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन केवल हम इन्ही चीजों को कमजोर सेक्स ड्राइव का कारण नहीं मानते हैं, बल्कि कई अन्य फैक्टर्स भी जिम्मेदार हैं।

कॉफी

कॉफी पीना कोई गलत नहीं, लेकिन ज्यादा कॉफी पीने से सेक्शुअल ड्राइव कम होने की एक वजह हो सकती है। कॉफी पीने से आपकी एनर्जी लेवल तो जरूर बढ़ जाती है, लेकिन इससे आपके सेक्स लाइफ में दिक्कत आती है। कॉफी पीने से अड्रीनल ग्लैन्ड ओवर फंक्शन करने लगती है, जिससे स्ट्रेस हॉर्मोन रिलीज होता है, जो कि आपके सेक्स डिजायर को मार देता है।

बर्थ कंट्रोल पिल्स

बर्थ कंट्रोल पिल्स या अन्य दवाईयां भी आपके सेक्स ड्राइव को कमजोर करने का काम करती हैं। जब हम बीमार होते हैं, तब दवाइयों का सहारा लेते हैं। यह दवाइयां कहीं ना कहीं सेक्स ड्राइव पर बुरा असर डालती हैं।

लुक्स और फिगर की चिंता करते रहना

अधिकांश महिलाएं अपने लुक्स और फिगर को लेकर हमेशा चिंतित रहती हैं। इसके लिए महिलाएं खुद को दर्पण में निहारती रहती हैं, तथा मुड़ मुड़कर अपने फिगर को देखती रहती हैं। यहां तक कि ऐसी महिलाएं सेक्स के दौरान भी इन्हीं चीजों के ख्याल में डूबी रहती हैं। जिससे उनका ध्यान भटकता है और सेक्स ड्राइव कमजोर होती चली जाती है।

कार्पेट व फूड इंक

घर में बिछे कार्पेट भी सेक्शुअल ड्राइव को कमजोर करने में प्रभावी होता है। घर के कई चीज़ों में टॉक्सिन्स की एंट्री हो जाती है। इनमें पेपर इंक से लेकर फूड में इस्तेमाल किए जाने वाले कलर्स के साथ-साथ कार्पेट का फाइबर तक शामिल है। ये केमिकल्स सांस के जरिए शरीर के अंदर तक पहुंचकर हार्मोन्स का संतुलन बिगाड़ देते हैं।

Related News