कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे है, ऐसे मए सबसे ज्यादा जरुरी है जितना हो सकरे घर में रहे और इम्यूनिटी पर ध्यान दे ताकि कोरोना या अन्य तरह के संक्रमण से बचा जा सके। वैसे आपको बता दे कुछ ऐसी चीजे जिससे आपको दुरी बनाने की जरुरत है, बात करे ड्रिंक्स की तो इम्यूनिटी घटा भी सकते हैं।

चाय: हर घर में सुबह चाय जरूर बनती है लेकिन आपको पता न हो,चाय भी एक कैफीन युक्त ड्रिंक है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए चाय का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

सोडा वॉटर: भारत में गर्मी के दिनों में सॉफ्ट ड्रिंक हर कोई पीना पसंद करते है, लेकिन शायद उन्हें ये नहीं पता कि इसका सेवन शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इससे इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि इस कोरोना काल में सोडा वॉटर से दूरी बनाएं।

शराब: कोरोना वायरस से जंग में शराब का सेवन नुकसान पहुंचा सकता है। रोजाना अल्कोहल का सेवन करने से इम्यूनिटी कम होने की संभावना अधिक रहती है और इससे संक्रमण होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

कॉफी: सुबह-सुबह आपको भी शायद कॉफी पीना पसंद हो। यह भले ही आपको ताजगी का अहसास देता हो, लेकिन यह कैफीन युक्त होता है, ऐसे में इसका अधिक सेवन आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए कॉफी का सेवन कम करे।


Related News