अगर आप के पास लाख रुपए नहीं है तो भी आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में जो आप मात्र 5 से 10 हजार रुपए की पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं। इन व्यापारों की मार्केट में हमेशा डिमांड रहती है, इसलिए आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

प्रिंटर और फोटो कॉपी


प्रिंटर और फोटो कॉपी का बिजनेस भी 4 से 5 हजार रुपए में शुरू हो सकता है। इसके लिए आपको बस एक चीज ध्यान में रखें, जहां भी आप काम सेटअप करें, वहां कॉलेज हो, सरकारी दफ्तर हो या फिर कोर्ट-कचहरी हो।

मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड शॉप


मोबाइल रिचार्ज और सिम कार्ड शॉप खोलने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको सिर्फ 3 से 5 हजार का शुरुआती निवेश करना होगा। इस बिजनेस को आप अपने घर में या किसी छोटी दुकान में शुरू कर सकते हैं।

ब्रेकफास्ट शॉप


मंदी हो या महंगाई हो जाए, लोग सुबह का नाश्ता अथवा खाना नहीं छोड़ते। ऐसे में यह कारोबार सदाबहार है। अक्सर यह देखने को मिलता है कि लोग सुबह कार्यालय के लिए जल्दी निकलने के चक्कर में नाश्ता नहीं कर पाते हैं। इसलिए आप ब्रेकफास्ट शॉप शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

मिनरल वॉटर


गर्मियों में मिनरल वॉटर की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में आपके लिए यह बिजनेस का अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसे शुरू करने के लिए आपको महज 10 हजार रुपए की पूंजी लगानी होगी।
गार्मेंट टेलर
अगर सिलाई-कढ़ाई का हुनर जानते हैं तो मात्र 10 हजार रुपए में यह व्यापार शुरू कर सकते हैं। इस बिजनसे में जैसे-जैसे आपका बढ़ेगा, कमाई अपने आप बढ़ने लगेगी।
कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स


कोल्ड ड्रिंक और स्नैक्स आज भी लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। आप 8 से 10 हजार रुपए लगाकर यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

प्लांट नर्सरी


आजकल लोग घरों की बालकनी में पौधे लगाना खूब पसंद करते हैं। इनडोर प्लांट्स का चलन भी काफी बढ़ चुका है। ऐसे में प्लांट नर्सरी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस को 10 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं।

Related News