कई लोग अपने ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। ब्रेकअप के बाद किसी चीज में मन नहीं लगता , हर समय फोन बजने का इंतज़ार रहता है , फोन बजे लगता है कि उसी का फ़ोन होगा,किसी का भरोसा नहीं करने का मन बना लेना अपने आपको टोचर और दुःखी करते रहना और ना चाह कर भी उसी के बारे में सोचना एक आदत सी बन जाती है। लेकिन क्या आप सोच सकते है कि ब्रेकअप के ये नुकसान के साथ इससे बड़े फायदे भी हो सकते है।
आज हम आपको ब्रेकअप के फायदे की जानकारी दे रहें है जिन्हे पढ़ कर आप अपने आपको को उनमे ढाल सकते है।
खुद की अहमियत समझना - लम्बे समय से रिलेशन में रहने के बाद आप अपने आप ही पार्टनर का कहना - सुनना उनके कहें, काम को करना इन सब में खुद को कहीं खो देते है। लेकिन आपको बता दे कि जब आप अकेले रहते है तो खुद की अहमियत को आप बेहतर तरह से समझ पाते है। इसे ही खुद से असली प्यार होना कहा जाता है।
कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ना - ब्रेकअप के बाद आप अपने आप को एक अलग नया सकारात्मक और कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ा सकते है। इसके लिए आप सुबह जल्दी उठ कर योगा कर सकते है। इसके साथ ही अब आपको अपनी लाइफ का हर फैसला खुद लेना है।


अनुभवी होना : आप एक रिश्ते में रह चुके है। इसलिए अपने ऐसे अनुभव को पा लिया जो जिंदगी में कोई और आपको नहीं दे सकता। आपके के साथ जो भी हुआ हो आपने सीखा अपने अनुभव से ही है। अब किसी बात के लिए आपको सलाह नहीं लेना पड़ेगी। अपने इस अनुभव को एक सीख की तरह काम में लें।


एक वक्त था जब किसी ने आपकी मासूमियत का फ़ायदा उठाया। फिल्मों में प्यार को सबसे बड़ी कुर्बानी की वजह मानकर आपने यह रिश्ता चलाया लेकिन जब आपकी अच्छाइयों का सिला इस तरह मिला तो आप भी बदल गए है। आपके आप को अपने अनुसार बदल लें। खुश रहें खुद के साथ समय बिताये अपने घर परिवार के साथ खुशियों को एन्जॉय करें। अपने दोस्तों को समय दें।

Related News