दुनिया भर में लगभग दस लाख युवाओं को हेडफोन सुनने या तेज संगीत के संपर्क में आने से सुनने की हानि का खतरा है। इसको लेकर WHO ने चेतावनी भी दी है। कई लोग हेडफोन लगाकर तेज आवाज में म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं। हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यह आदत भारी पड़ सकती है।


बीएमजे ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हेडफोन के माध्यम से तेज संगीत सुनने से सुनवाई हानि हो सकती है और सुनवाई हानि का खतरा बढ़ सकता है। शोध के अनुसार, 430 मिलियन से अधिक लोग, या दुनिया की आबादी का पांच प्रतिशत से अधिक, वर्तमान में श्रवण हानि से पीड़ित हैं। WHO के अनुमान के मुताबिक 2050 तक यह संख्या बढ़कर 700 मिलियन (70 करोड़) हो जाएगी।

डब्ल्यूएचओ ने इस शोध का नेतृत्व कर रहे युवाओं को सतर्क भी किया है। उनके अनुमान के मुताबिक, 2050 तक इस खतरे से प्रभावित लोगों की संख्या बढ़कर 70 करोड़ (70 करोड़) हो जाएगी। 430 मिलियन से अधिक लोग, या दुनिया की आबादी का पांच प्रतिशत से अधिक, वर्तमान में श्रवण हानि से पीड़ित हैं।

अनुसंधान ने पिछले दो दशकों में अंग्रेजी, स्पेनिश, फ्रेंच और रूसी में प्रकाशित 33 अध्ययनों के आंकड़ों का मूल्यांकन किया। 12-34 आयु वर्ग के 19,000 से अधिक प्रतियोगियों ने भाग लिया। इसके परिणाम बेहद गंभीर पाए गए।

Related News