दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, स्वस्थ वसा, अमीनो एसिड, कैल्शियम, विटामिन डी, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्व होते हैं। दूध के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं और मांसपेशियों की मरम्मत होती है। अकेले दूध लेने से शरीर के सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

इसलिए आयुर्वेद में यह सलाह दी जाती है कि दूध पीने से पहले और बाद में कुछ चीजें न लें, अन्यथा शरीर को विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। जानिए दूध लेने से पहले या बाद में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आपने संतरे, अंगूर, मौसमी फलों जैसे खट्टे फलों का सेवन किया है तो इसके बाद आपको दूध नहीं पीना चाहिए। और ना ही दूध पीने के बाद इन फलों को खाना चाहिए। इससे पाचन समस्याएं हो सकती हैं और उल्टी या पेट की समस्याएं अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

आयुर्वेद में, एक ही समय में अधिक मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा न लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन ज्यादातर लोग दूध के साथ ब्रेड बटर खाते हैं। यह नहीं किया जाना चाहिए। इससे पेट में भारीपन और पेट संबंधी अन्य समस्याएं हो सकती हैं। मछली खाने के बाद दूध पीना भी हानिकारक है। इससे पेट में दर्द, सफेद धब्बे और फूड पॉइजनिंग हो सकती है। मूली और जामुन के बाद या उससे पहले दूध का सेवन आपको त्वचा की कई समस्याएं दे सकता है।

उनका स्वभाव एक दूसरे से बहुत अलग है। मूली और जामुन के बाद दूध पीने से चेहरे पर एलर्जी, खुजली और झुर्रियां हो सकती हैं। अगर आपको उड़द की दाल का सेवन करना है तो आपको दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन खराब हो सकता है। एक ही समय में इसके संयोजन से पेट में दर्द, अपच, भारीपन हो सकता है।

Related News