दीपावली आते ही गृहणियां घर की सफाई करने लगती हैं। इस दौरान घर की साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है। दीपावली में साफ-सफाई न करने से घर गंदा नजर आता है और घुन गिरने लगते हैं। इसके लिए दिवाली में सफाई बहुत जरूरी है। गृहिणियों के लिए दिवाली की सफाई सबसे अधिक परेशानी वाली बाथरूम की टाइलें हैं और सफाई एक कठिन और श्रमसाध्य कार्य बन जाता है। बाथरूम को चमकदार बनाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। इसलिए, यदि आपके बाथरूम की टाइलें पीली हो गई हैं और बहुत खराब दिखती हैं, तो उन्हें कम मेहनत से साफ करें।

बाथरूम की टाइलों को चमकाने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बाहर से सिरका लाकर एक स्प्रे बोतल में भर लें। फिर इस स्प्रे को बाथरूम में स्प्रे करें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश की मदद से टाइल्स पर रगड़ें। ऐसा करने से टाइलें कम मेहनत में साफ हो जाएंगी।

नींबू का रस और बेकिंग सोडा नल, टाइल और पुराने बाथरूम के नल से पुराने दाग हटाने के लिए सबसे अच्छे हैं। इसके लिए आप एक बर्तन में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाएं। फिर इस मिश्रण को टाइलों और नलों पर लगाएं और एक सूती कपड़े से धीरे से रगड़ें। ऐसा करने से आपके बाथरूम का नल, टाइल्स और सब कुछ साफ हो जाएगा।

अम्ल और जल घोलें। इसमें एसिड की मात्रा कम कर दें। इस एसिड में और पानी मिलाएं ताकि टाइलें फटे और क्षतिग्रस्त न हों। अब इस तेजाब और पानी को मिलाकर टाइल्स पर लगाएं और झाड़ू की मदद से मलें। अब दो मिनट बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी टाइल्स पर लगे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप इन तरीकों से बाथरूम की टाइलों को साफ करेंगे तो ये जल्दी साफ हो जाएंगी और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे। अगर आप इन उपायों को आजमाएंगे तो आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी और थकान भी महसूस नहीं होगी।

Related News