लाइफस्टाइल डेस्क। बारिश के मौसम में खांसी जुकाम और ठंड़ लगने की समस्या आम हो जाती है क्योंकी इन दिनों में मौसम अपनी करवट बदलता है इसलिए ज्यादातर लोग बीमारियों से बचने के लिए इस मौसम में गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि गर्म पानी से नहाना हमारी सेहत को काफी नुकसान पहुचाता है तो चलिए आज हम आपको गर्म पानी से नहाने के नुकसानों के बारे में...

जो लोग गर्म पानी से नहाते है उनके अंदर इम्युनिटी सिस्टम कमजोर पड़ जाता है इससे बीमारी बढ़ने का खतरा लगातार बना रहता है। क्योंकी गर्म पानी हमारे शरीर के हार्मोन को डिसबैलेंस कर देता है जिससे की हमारी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है इसलिए गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए।

इसके अलावा जो लोग गर्म पानी से नहाते है उनके अंदर टेस्टोस्टेरोन हार्मोंस की भारी कमी आ जाती है क्योंकी गर्म पानी सबसे पहले हमारे शरीर के टेस्टोस्टेरोन हार्मोंस पर इफेक्ट डालता है और यह हार्मोन हमारे शरीर के ग्रोथ के लिए सबसे अहम होता है इसलिए हमें गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

गर्म पानी से नहाने से न केवल पुरूषों को बल्कि महिलाओं को भी काफी नुकसान पहुंचता है क्योंगी गर्म पानी से नहाने से बालों पर काफी बूरा प्रभाव पड़ता है इससे बालों की जड़ें कमजोर पड़ जाते हैं साथ की स्किन भी खराब होना शुरू हो जाती है इसलिए गर्म पानी से कम नहाना चाहिए।

Related News