कोरोना काल में देश के अन्य सेक्टरों की तरह बैंकिंग सेक्टर का प्रदर्शन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ। देश के विभिन्न राज्यों में लगे लॉकडाउन से बैंकों का कामकाज भी प्रभावित हुआ है। हालांकि लोगों की सुविधा के लिए बैंकों ने पचास प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करना जारी रखा है। बैंकों के संघ इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने कोरोना संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बैंकों को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक काम करने की सलाह दी है और देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने भी इसे लागू किया है। नियम।

सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही कार्रवाई होगी।

एसबीआई की सभी शाखाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक खुली रहेंगी। ग्राहकों को चार मुख्य फीचर्स ऑफर किए जाएंगे। इनमें नकद जमा या नकद निकासी चेक सुविधा ड्राफ्ट, आरटीजीएस और सरकारी मुद्रा से जुड़े एनईएफटी कार्य शामिल हैं।


नया नियम 31 मई तक लागू रहेगा

बैंक्स एसोसिएशन को सलाह दी गई है कि नया नियम 31 मई तक लागू रहेगा। रिजर्व बैंक ने भी ग्राहकों को नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा काम करने की सलाह दी है। बैंक कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर एसोसिएशन ने पिछले महीने राज्य स्तरीय बैंकिंग समितियों को राज्यों में कोरोना के प्रकार के आधार पर बैंक के प्रबंधन में बदलाव करने की सलाह दी थी. समिति तय कर सकती है कि किस राज्य में इस नियम को कैसे लागू किया जाए।

Related News