दोस्तों आज के समय मे चोरियां इतनी बढ़ गई है कि लोग कीमती सामानों को रखने के लिए घरों के बजाय बैंक लॉकर की और रुख करते हैं, इन लॉकरों की सुरक्षा और चोरी या क्षति होने पर उपलब्ध उपाय को लेकर संदेह बना हुआ है। मन की शांति के लिए बैंक लॉकर को नियंत्रित करने वाले नियमों को समझना महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंग कि बैंक लॉकर इस्तेमाल करने पर किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

Google

चोरी या क्षति के लिए जिम्मेदारी:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जमाकर्ताओं को आश्वासन देते हुए बैंक लॉकर से संबंधित नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों के मुताबिक, अगर बैंक लॉकर में रखे आपके सामान को नुकसान पहुंचता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चोरी या क्षति के मामलों में बैंकों को जवाबदेह ठहराया जाता है, और वे जमाकर्ता को उनके नुकसान की भरपाई करने के लिए बाध्य होते हैं।

Google

बैंक लॉकर सुविधाओं का उपयोग:

बैंक लॉकर सुविधाओं तक कैसे पहुंचें और उनका उपयोग कैसे करें, यह समझना आवश्यक है। प्रक्रिया आपकी बैंक शाखा में जाने और लॉकर सेवाओं के लिए आवेदन जमा करने से शुरू होती है। लॉकर आमतौर पर पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर आवंटित किए जाते हैं, ग्राहकों को लॉकर उपलब्ध होने तक प्रतीक्षा सूची में रखा जाता है।

Google

इसके अतिरिक्त, बैंक लॉकर के उपयोग के लिए मामूली किराये शुल्क के साथ-साथ मामूली वार्षिक शुल्क भी लेते हैं।

Related News