बढ़ते बिजली बिलों पर बढ़ती चिंताओं के जवाब में, विशेष रूप से गर्मी के मौसम के दौरान, भारत सरकार ने एक परिवर्तनकारी पहल - प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना का अनावरण किया है। यह योजना देश भर में लाखों घरों की छतों पर सौर पैनलों की स्थापना की सुविधा प्रदान करके नागरिकों पर वित्तीय बोझ को कम करने का प्रयास करती है, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते हैं-

Google

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के मुख्य बिंदु:

सौर पैनल स्थापना: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की आधारशिला देश भर में आर्थिक रूप से वंचित और मध्यम वर्गीय परिवारों के लगभग एक करोड़ घरों में सौर पैनलों की स्थापना में निहित है।

Google

उच्च बिजली बिलों से राहत: कई राज्यों में बिजली बिलों में वृद्धि और गर्मी के महीनों के दौरान मीटर रीडिंग में आसन्न वृद्धि के साथ, परिवार अक्सर खुद को अत्यधिक शुल्क से जूझते हुए पाते हैं। इस योजना के तहत सौर पैनलों के कार्यान्वयन का उद्देश्य बिजली खर्च में पर्याप्त राहत प्रदान करना है।

मुफ्त बिजली आवंटन: योजना के लाभार्थियों को अपनी छतों पर सौर पैनलों की स्थापना पर 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त होगी, जिससे पारंपरिक बिजली स्रोतों पर उनकी निर्भरता काफी कम हो जाएगी।

Google

चरणबद्ध कार्यान्वयन: सरकार ने योजना के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए चरणबद्ध रोलआउट की योजना के साथ 2027 तक एक करोड़ घरों में सौर पैनलों की स्थापना की कल्पना की है। प्रारंभिक चरण में एक करोड़ परिवारों को लाभ के आवंटन का लक्ष्य रखा गया है, जिसके बाद के चरणों में विस्तार का प्रावधान है।

Related News