आपने बैंक में कर्मचारियों की लेट होने के बारे में कई बार पढ़ा और सुना होगा. जिसके अलावा आपके साथ भी कई बार ऐसा हुआ होगा कि आप जरूरी काम से बैंक पहुंच गए हैं और बैंक कर्मचारी लंच के बाद आने के लिए कहेगा, कर्मचारी नहीं मिलेगा सीट में। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सीधे शब्दों में कहें तो अगर बैंक कर्मचारी आपके काम के लिए इधर-उधर टहलता है तो ऐसे में यदि आप परेशान नहीं होते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं और जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ग्राहकों को बैंकिंग सेवा से संबंधित कुछ अधिकार मिले हैं, जिसके कारण वे जानकारी के अभाव में इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं. बैंक में ग्राहकों को कई ऐसे अधिकार मिलते हैं जो आमतौर पर ग्राहकों को नहीं पता होते हैं। कर्मचारी के ठीक से व्यवहार नहीं करने पर ग्राहकों को अपनी शिकायत सीधे रिजर्व बैंक (RBI) को रिपोर्ट करने का अधिकार है। जिसके अलावा अगर आपके पास ऐसा कोई मामला आता है तो आप बैंकिंग लोकपाल से शिकायत कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान ढूंढ सकते हैं। दरअसल, बैंक ग्राहकों को कई अधिकार दिए गए हैं, मगर उनके बारे में जानकारी नहीं होने के कारण वे कर्मचारियों की अतृप्ति के सामने चुपचाप बैठे रहते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि कोई बैंक कर्मचारी आपका काम करने में देर करता है तो आप उस बैंक के बैंक मैनेजर या नोडल ऑफिसर से शिकायत कर सकते हैं. जिसके अलावा, लगभग हर बैंक के पास ग्राहकों की शिकायतों से निपटने के लिए एक शिकायत निवारण मंच है। जिससे आप अपनी शिकायत का समाधान कर सकते हैं। जिसके साथ ही आप जिस भी बैंक के ग्राहक हैं, उसके कर्मचारी की शिकायत के लिए बैंक का शिकायत निवारण नंबर ले सकते हैं। बैंक का टोल फ्री नंबर बता सकता है समस्या कुछ बैंक ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। जिसके अलावा देश के अग्रणी बैंक की बात करें तो भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ग्राहक किसी भी शाखा के कर्मचारी से टोल फ्री नंबर 1800-425-3800/1-800-11 पर शिकायत कर सकते हैं- 22-11.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहक बैंक या अपीलीय प्राधिकरण के कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और इसकी जानकारी पीएनबी की वेबसाइट पर आसानी से मिल सकती है। अगर आप बैंक के कर्मचारी की लापरवाही के संबंध में बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप कॉल करके या ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपनी शिकायत भेज सकते हैं।

Related News