अगर आप सिंडिकेट बैंक के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए अहम है। केनरा बैंक की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि सिंडिकेट बैंक की पूर्ववर्ती शाखाओं के मौजूदा IFSC कोड 1 जुलाई से बंद हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि 1 अप्रैल, 2020 से सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया था।

केनरा बैंक ने कहा, "यह सूचित किया जाता है कि केनरा बैंक के साथ सिंडिकेट बैंक के विलय के बाद, SYNB से शुरू होने वाले सभी ई-सिंडिकेट IFSC कोड बदल दिए गए हैं। SYNB से शुरू होने वाले सभी IFSC W.E.F 01.07.2021 से अक्षम हो जाएंगे।"

सिंडिकेट बैंक IFSC कोड केवल 30 जून, 2021 तक काम करेंगे। बैंक ने कहा कि खाताधारकों को नए IFSC कोड प्राप्त करने होंगे।

केनरा बैंक ने जारी किया अलर्ट

केनरा बैंक ने 11 जून को कहा था, "पूर्ववर्ती सिंडिकेट शाखाओं के आईएफएससी कोड 1 जुलाई, 2021 से बदल जाएंगे। ग्राहकों को एनईएफटी/आरटीजीएस/आईएमपीएस के माध्यम से धन प्राप्त करने के लिए नए केनरा आईएफएससी का उपयोग करना होगा।"

पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को बदले हुए आईएफएससी और एमआईसीआर कोड के साथ नई चेक बुक लेनी होगी।


नए IFSC कोड

नए IFSC कोड निम्नलिखित लिंक - canarabank.com/IFSC.html - पर जाकर या केनरा बैंक की किसी शाखा में जाकर प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके अलावा केनरा बैंक के कस्टमर केयर पर भी 18004250018 पर संपर्क किया जा सकता है।

नया IFSC कोड अब SYNB के बजाय CNRB से शुरू होगा। किसी को भी अपने मौजूदा IFSC कोड नंबर में 10000 जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि पिछला IFSC कोड SYNB 0003687 था, तो अब परिवर्तित IFSC कोड CNRB 0013687 होगा।

IFSC कोड क्या है?

IFSC (भारतीय वित्तीय प्रणाली कोड) एक अद्वितीय 11-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड है जिसका उपयोग NEFT, RTGS और IMPS के माध्यम से किए गए ऑनलाइन फंड ट्रांसफर लेनदेन के लिए किया जाता है।

बंद किया जाएगा स्विफ्ट कोड

केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के पूर्ववर्ती ग्राहकों द्वारा विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे मौजूदा स्विफ्ट कोड को बंद करने की भी घोषणा की।

"पूर्ववर्ती सिंडिकेट बैंक (SYNBINBBXXX) का स्विफ्ट कोड, जिसका उपयोग विदेशी मुद्रा लेनदेन के लिए स्विफ्ट संदेश भेजने या प्राप्त करने के लिए किया जाता है, 1 जुलाई, 2021 से बंद कर दिया जाएगा। हमारे सभी ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे किसी भी के लिए स्विफ्ट कोड (CNRBINBBFD) का उपयोग करें। उनकी विदेशी मुद्रा की जरूरत है।” ।

इस बीच, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि पुराने एमआईसीआर और आईएफएससी के साथ वर्तमान ई-सिंडिकेट बैंक चेक बुक भी 30 जून, 2021 तक ही वैध है।

Related News