घूमने और ड्रेसिंग के अलावा, बनारस की सड़कों को भी आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। बता दे की, आपको बनारस के भोजन से संबंधित एक विशेष नुस्खा बताने जा रहे हैं और वह है बनारसी टमाटर चाट। स्वादिष्ट व्यंजन घी और खट्टा-मीठे स्वाद से भरे बनारस की तुलना में कहीं और नहीं मिलेगा। और अगर आप इसे खाना चाहते हैं, तो आपको सीधे बनारस की सड़कों पर जाना होगा।

बनारसी टमाटर चाट बनाने के लिए सामग्री-

टमाटर-5-6

आलू - 4 उबला हुआ

धनिया पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

जीरा पाउडर - 1 चम्मच

इमली - 1 बड़े चम्मच (पेस्ट)

घी - 3 बड़े चम्मच

खसखस - 2 चम्मच

अदरक - 2 चम्मच (कसा हुआ)

काजू - 10 (कसा हुआ)

हरी मिर्च - 3 (बारीक कटा हुआ)

चाट मसाला - 2 चम्मच

गरम मसाला - 1 चम्मच

हल्दी - 1 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1 चम्मच

चीनी - 4 बड़े चम्मच

प्याज - 1 बारीक कटा हुआ

धनिया पत्तियां - 1/2 कप

काला नमक - 1 चम्मच

सादा नमक - स्वाद के लिए

बनारसी टमाटर चाट बनाने की विधि - बता दे की, सबसे पहले, बारीक टमाटर को काट लें। एक पैन में 2 बड़े चम्मच घी गरम करें, अदरक, हरी मिर्च, खसखस ​​और काजू जोड़ें और 2 मिनट के लिए भूनें। जिसके बाद, अब हल्दी, लाल मिर्च और थोड़ा जीरा पाउडर डालें और इसके तुरंत बाद कटा हुआ टमाटर जोड़ें। टमाटर में नमक जोड़ें और कवर करें और इसे पकाने दें। जब टमाटर पिघलने लगते हैं, तो उसमें डेढ़ कप पानी डालें और इसे तब तक पकने दें जब तक कि पानी और टमाटर एक साथ न हो जाए।

जब टमाटर और आलू अच्छी तरह से मिश्रित होते हैं, तो गरम मसाला, चाट मसाला, जीरा पाउडर, ब्लैक-प्लेन नमक और इमली पेस्ट जोड़ें। अब एक बर्तन में 3 कप पानी डालें और इसमें चीनी डालें और सॉस को तैयार होने दें। जब चीनी सिरप तैयार हो जाता है, तो इसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर डालें और इसे गैस में बनाएं। उस बर्तन में जिसमें चाट परोसा जाना है, गर्म टमाटर चाट जोड़ें। ऊपर से घी जोड़ें। चाट में जितना चाहें उतना मिठास जोड़ें, ऊपर से उतना ही सिरप जोड़ें। अंत में प्याज, और धनिया पत्तियों के साथ गार्निश। वैसे, यदि आप चाहें, तो आप समुद्री नमक को ऊपर से भी डाल सकते हैं। ले लो टमाटर चाट तैयार है।

Related News