आप सभी ने अब तक केला खाने के कई फायदे सुने होंगे मगर क्या आप जानते हैं केले के फूलों का सेवन कैसे करें?।केले के फूल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में आप नहीं जानते होंगे. लेकिन आपको बता दें कि केले का फूल प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आयुर्वेद में केले के फूल का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है और इसका उपयोग हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब बनाने में भी किया जाता है। इसके अलावा केले के फूल से कई तरह के व्यंजन भी बनाए जा सकते हैं. आप केले के फूल का काढ़ा पी सकते हैं और आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

How to make केले के फूल का काढ़ा - इसे बनाने के लिए सबसे पहले केले के फूल को पानी में अच्छी तरह उबाल लें. - जिसके बाद इस पानी में थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह पकाएं. अब जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिला लें। आपका काढ़ा तैयार है।

फ्री-रेडिकल्स के प्रभाव को कम करता है- केले के फूल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण फ्री-रेडिकल्स को कम करने में मदद करते हैं। केले के फूल से बने काढ़े का सेवन करने से कैंसर और एंटी एजिंग के लक्षणों को भी कम करने में मदद मिलती है।

गर्भाशय को स्वस्थ रखना - केले के फूलों से बना काढ़ा पीने से गर्भाशय में होने वाली समस्याओं को दूर कर गर्भाशय को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इस काढ़े को बनाने के लिए केले के फूल में थोड़ी सी हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिलाकर इसका काढ़ा बनाकर पीएं.

पाचन- ये पेट में भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं और इसका काढ़ा चिंता को दूर करता है।

मानसिक स्वास्थ्य - केले का फूल आपके मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है। हाँ, और यह आपके मूड को बढ़ा देता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम तनाव को कम कर डिप्रेशन की समस्या को दूर रखता है।

मधुमेह पर नियंत्रण - केले के फूलों से तैयार काढ़ा मधुमेह रोगियों के शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है।

Related News