गोरे रंग को पाने के लिए लोग सबसे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जिसका असर कम होता है। यह सौंदर्य उत्पाद त्वचा के लिए हानिकारक है। लेकिन आपकी रसोई में एक चीज है जो कुछ ही मिनटों में सफेद रंग देती है। बेकिंग सोडा न केवल रसोई में उपयोग किया जाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है। बेकिंग सोडा त्वचा के लिए भी मददगार है। बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच स्तर को बेहतर बनाता है। जो त्वचा में चमक और ताजगी लाता है। बेकिंग सोडा चेहरे पर मुंहासे हटाता है और मृत त्वचा को भी हटाता है। बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें।

अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद इसे हल्के पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं। आप चाहें तो पानी की जगह गुलाब जल, बादाम के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद त्वचा की नमी को बरकरार रखता है और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इसके लिए बेकिंग सोडा में शहद मिलाएं और मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इस मिश्रण को हफ्ते में एक बार चेहरे पर लगाएं। यह त्वचा में निखार लाता है। बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं। ब्लैकहेड्स पैदा करने वाले संक्रमण को ठीक कर सकता है। बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स के आसपास की त्वचा ढीली हो जाती है और इस स्थिति में ब्लैकहेड्स आसानी से निकल आते हैं।

बेकिंग सोडा में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं और सूरज की रोशनी से होने वाले अल्सर को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए बेकिंग सोडा और ठंडे पानी का पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और फिर इसे धो लें। इसके अलावा नहाने के पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाकर स्नान करें। शरीर को तौलिये से पोंछ लें और शरीर को हवा में सूखने दें। बेकिंग सोडा त्वचा के तनाव को दूर करने में मदद करता है। पेस्ट बनाने के लिए, एक चम्मच बेकिंग सोडा, पानी मिलाएं। इसे 5-10 मिनट के लिए त्वचा पर लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में एक या दो बार लगाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। यह चकत्ते, खुजली और सूजन से राहत दे सकता है। बेकिंग सोडा में नारियल का तेल मिलाएं और इस पेस्ट को 4-5 मिनट के लिए लगाएं। आप इस पेस्ट को दिन में दो बार लगा सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है जो ब्लीच का काम करता है। इसके लिए आधा कप बेकिंग सोडा में एक नींबू का रस लें। मिश्रण को चेहरे पर अच्छे से रगड़ें। थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो ऑलिव ऑयल या शहद की कुछ बूंदें मिला सकते हैं।

Related News