बच्चा जब बहुत छोटा हो और कुछ खा न सके। उसे अधिक दूध ही पिलाया जाता है। बच्चे को कौन सा दूध देना चाहिए? कई महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि क्या बच्चे को मां के दूध के अलावा गाय का दूध भी पिलाया जा सकता है? क्या बच्चों को सारा पोषण गाय के दूध से मिलता है? यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कब और कितनी मात्रा में बच्चों को गाय का दूध देना सुरक्षित है और इसके क्या फायदे हैं। जिसके साथ ही गाय का दूध पीने या न पीने के नुकसान भी होते हैं।

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि नवजात को गाय का दूध पिलाना चाहिए या नहीं? नवजात को गाय का दूध नहीं पिलाना चाहिए। एक साल से छोटे बच्चे को गाय का दूध पिलाना नुकसानदायक हो सकता है। इसमें प्रोटीन, सोडियम और पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचाना बच्चे के लिए मुश्किल हो सकता है।

दूध में विटामिन-ई, आयरन और बच्चे के शुरुआती विकास के लिए जरूरी फैटी एसिड की कमी हो जाती है। गाय के दूध में आयरन की कमी होती है, जिससे नवजात को एनीमिया की शिकायत हो सकती है। नवजात को केवल मां का दूध या आयरन युक्त फार्मूला दूध ही पिलाने की सलाह दी जाती है।

जब बच्चा एक साल का हो जाए तो गाय का दूध देना शुरू किया जा सकता है। एक से दो साल के बच्चे को फुल फैट गाय का दूध देना फायदेमंद होता है, क्योंकि इससे बच्चे के दिमागी विकास में मदद मिल सकती है। वहीं, जब बच्चा दो साल का हो जाए तो उसे लो फैट गाय का दूध भी दिया जा सकता है।

बच्चे को मां का दूध पीने की आदत होती है. इस वजह से शिशु को शुरुआत में गाय का दूध पसंद नहीं आएगा। ऐसे में आप धीरे-धीरे उसे गाय के दूध की आदत डालना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आज की शुरुआत में दिन में एक बार गाय का दूध कम मात्रा में खिलाएं। इसके बाद धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं और बच्चे को दिन में दो बार दूध पिलाएं।

अगर आपने बच्चे को ड्राई फ्रूट्स देना शुरू कर दिया है, तो बादाम या इलायची जैसे विभिन्न ड्राई फ्रूट्स पाउडर मिलाकर उसे दूध पिला सकते हैं।

Related News