बच्चों के खाने को लेकर अक्सर पेरेंट्स चिंतित रहते हैं और यह चिंता तब बढ़ जाती है बस जब बचपन में ही बच्चों के पतलेपन का होने का शिकार सामने आता है। ऐसे में यह बेहद बड़ा सवाल सामने आता है कि ऐसा बच्चों को क्या खिलाए कि वह हेल्दी रहें और खासकर हाल ही में चलना सीखने वाले बच्चों के लिए खानपान को लेकर भी पेरेंट्स में काफी टेंशन नजर आती है।

ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे पूर्व बताने वाले हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बच्चों को वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं एवं इसके साथ-साथ इन खानों से उनकी हड्डियां भी बहुत मजबूत होने लगेंगी।

सबसे पहले आप को बच्चों को उपमा खिला सकते हैं वह एक बेहतरीन खाना है और इसका टेस्ट भी बच्चों को बेहद पसंद आने वाला है। इसका कोई भी नकारात्मक प्रभाव बच्चों के शरीर पर नहीं बढ़ेगा एवं इससे बच्चों के शरीर के वजन को बढ़ने में मदद मिलेगी एवं उनकी हड्डियां भी मजबूत होंगी।

आप इसको और अच्छा बनाने के लिए इसके अंदर थोड़ी सब्जियां भी डाल सकते हैं और अगर आपका बच्चा बड़ा है तो सब्जियों को जब आ सकता है तो सब्जियों को उबालकर डाल दें अन्यथा आप उसे पूरा तरह से चूर कर उपमा में डाल सकते हैं।

साबूदाना खिचड़ी
बच्चों के लिए साबूदाना का खाना भी बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत करने के लिए बेहद असर दाढ़ साबित होता है इसे बनाने के लिए साबूदाने को भिगो दें और एक कढ़ाई में गर्म पानी के बाद भीगा हुआ साबूदाना डाल दे पुलिस ऑफिसर अच्छे से चलाते रहें और फिर इसमें नमक या शक्कर डाल दे बच्चे के अनुसार आप इसमें नमक शक्कर डालकर इसे बच्चों को खिला सकते हैं।

केला शेक
बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए उन्हें केला शेक दिया जा सकता है जिसे बनाना बेहद आसान है दूध में केले को मिक्स कर कर उसे मिक्सर में अच्छी तरह से मिला लें और उसमें शक्कर स्वाद अनुसार मिलाकर बच्चे को दे सकते हैं।

Related News