शेयर बाजार और कॉरपोरेट जगत की बारीकियां सीख रहे बाबा रामदेव ने गलती की है. बाबा रामेदाव ने अपने पत्रकारों के बीच एक योग सत्र के कारण करोड़पति बनने की गारंटी दी है। अब संभावना है कि पूंजी बाजार नियामक सेबी इस पर कार्रवाई कर सकता है। उसी का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें बाबा रामदेव ने हाल ही में एक योग सत्र के अवसर पर अपने संवाददाताओं से बात की, 'आप लोग डीमैट खाते खोलें और रुचि सोया शेयरों में पैसा लगाएं। मैं पूरी गारंटी देता हूं कि आप करोड़पति बन जाएंगे।'

इस तरह की गारंटी के बारे में बात करना वास्तव में सेबी के नियमों के खिलाफ है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड के नियमों के अनुसार, इस तरह के बयान किसी कंपनी या कंपनी के अधिकारी द्वारा निवेशकों को लुभाने के लिए नहीं दिए जा सकते हैं। शेयरों को लेकर इस तरह के सुझाव कोई किसी को नहीं दे सकता है। अगर कोई व्यक्ति लोगों को स्टॉक में निवेश करने का सुझाव दे रहा है, तो उसे सेबी के साथ पंजीकृत एक निवेश सलाहकार होना चाहिए। सेबी का ऐसे मामलों में कठोर होने का इतिहास रहा है। 2017 में ऐसे ही एक मामले में सेबी ने इमामी के चेयरमैन आरएस अग्रवाल पर 8 लाख रुपये का जुर्माना लगाने को कहा था।



वही न्यायविदों का कहना है कि सेबी के पास इस मामले में बहुत अधिक शक्ति है और इस तरह के बयान देने वाली कंपनियों या अधिकारियों को दंड या चेतावनी जारी कर सकता है। ज्ञात हो कि रुचि सोया को वर्ष 2019 में पतंजलि समूह द्वारा खरीदा गया था। शेयर बाजार में किसी भी कंपनी में निवेश या व्यापार जोखिम भरा होता है और कोई भी गारंटी नहीं दे सकता कि भविष्य में इसका लाभ होगा। सेबी के नियमों के अनुसार, कोई भी कंपनी निवेशकों को निश्चित रिटर्न प्राप्त करने की गारंटी भी नहीं दे सकती है।

Related News