भारत भर में विभिन्न सरकारी योजनाएं लागू हैं, जिनका उद्देश्य अपने नागरिकों को सहायता और लाभ प्रदान करना है। इन पहलों में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत योजना भी शामिल है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह योजना सभी राज्यों में समान रूप से लागू नहीं है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे-

google

आयुष्मान भारत योजना अवलोकन:

देश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य बीमा कवरेज देने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा 2018 में आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत लाभार्थी 5 लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर के हकदार हैं। विशेष रूप से, लाभार्थियों को स्वास्थ्य कार्ड प्राप्त होते हैं जो उन्हें योजना से संबद्ध किसी भी पैनल अस्पताल में इलाज कराने में सक्षम बनाते हैं।

Google

वे राज्य जहां आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं है:

अपने राष्ट्रव्यापी दायरे के बावजूद, आयुष्मान भारत योजना को भारत के सभी राज्यों में समान रूप से लागू नहीं किया गया है। फिलहाल, कई राज्यों ने अभी तक इस योजना को नहीं अपनाया है। गौरतलब है कि तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब राज्यों ने आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं की है।

Google

कार्यान्वयन न होने के कारण:

कुछ राज्यों में आयुष्मान भारत योजना के लागू न होने का कारण इन राज्यों और केंद्र सरकार के बीच सहमति की कमी को माना जा सकता है। इन राज्यों में योजना के नियम और शर्तों को लेकर केंद्र सरकार के साथ सहमति नहीं बन पाई है. नतीजतन, तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब में रहने वाले नागरिक आयुष्मान भारत योजना द्वारा दिए जाने वाले लाभों का लाभ उठाने में असमर्थ हैं।

Related News