देश आर्थिक रूप से कमजोर, गरीबों और जरूरतमंदों लोगो के लिए केंद्र सरकार विभिन्न प्रकार योजनाए चलाती हैं, जिनका उद्देश्य इन लोगो का उत्थान करना हैं, ऐसी ही एक योजना केंद्र सरकार ने चला रखी है, ऱाशन कार्ड योजना जिसकी मदद से आप से सरकार पात्र व्यक्तियों को मुफ्त राशन दिया जाता हैं, कई सामान्य समस्याएँ हैं जो राशन कार्ड को रद्द करने का कारण बन सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

**1. ** पात्रता और जारी करना:

राशन कार्ड उन व्यक्तियों को जारी किए जाते हैं जो निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि लाभ उन लोगों तक पहुँचें जिन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है।

**2. ** निष्क्रिय राशन कार्ड:

राशन कार्ड को रद्द करने का एक सामान्य कारण निष्क्रियता है। यदि राशन कार्ड का लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जाता है, तो सरकार इसे रद्द कर सकती है।

Google

**3. ** फर्जी राशन कार्ड:

ऐसे मामले हैं जहाँ व्यक्ति फर्जी तरीकों से राशन कार्ड बनाते हैं। सरकार दुरुपयोग को रोकने के लिए इन फर्जी राशन कार्डों की सक्रिय रूप से पहचान कर उन्हें रद्द कर रही है।

**4. ** गलत दस्तावेजों का उपयोग:

कुछ लोग राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए गलत या जाली दस्तावेजों का उपयोग करते हैं। सरकार ने ऐसे राशन कार्डों को पता चलने पर रद्द करने के लिए सख्त कदम उठाए हैं।

Google

**5. ** ई-केवाईसी पूरा न करना:

राशन कार्ड धारकों को ई-केवाईसी (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) प्रक्रिया पूरी करनी होती है। ऐसा न करने पर राशन कार्ड रद्द हो सकता है।

Related News