आयुष्मान भारत योजना के तहत आशा कार्यकर्ताओं ने आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों के घर जाना शुरू कर दिया है। उनके फोन में आयुष्मान भारत एप्लिकेशन डाउनलोड कर प्रशिक्षण दिया गया है। योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी - डॉ. अजय राणा ने कहा कि आयुष्मान भारत कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। इस कार्ड के माध्यम से कार्ड धारक के परिवार के सदस्यों को भी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जाता है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाएगी। पात्र लाभार्थी स्वस्थ केंद्रों, पंचायत भवनों और जन सविखा केंद्रों पर जाकर इस कार्ड को नि:शुल्क जनरेट कर सकते हैं।


योजना के नोडल अधिकारी डॉ. दीपक पांडेय ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के तहत इन बीमारियों का इलाज उपलब्ध कराया जाता है, जिसमें- मातृ स्वास्थ्य, सी-सेक्शन या जोखिम भरे प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चे का स्वास्थ्य, कैंसर, टीबी रोग, कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बायपास सर्जरी शामिल हैं. इस न्यूरो सर्जरी, डेंटल सर्जरी, नेत्र शल्य चिकित्सा, एमआरआई, सीटी स्कैन, हृदय रोग, किडनी, लीवर, मधुमेह, कोरोनरी बाईपास, घुटने का प्रत्यारोपण, स्टंटिंग, आंख, नाक, कान और गले के रोग आदि। इसके साथ ही यह हेल्थ इंश्योरेंस अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चों को भी कवर करता है।

जिला सूचना प्रणाली प्रबंधक विक्रांत वैश्य ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने में आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा. यह लाभार्थियों के लिए आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड बनाने के लिए घर-घर जाएगा। इसके लिए जिले की आशा बहनों को भी कार्ड बनाने का प्रशिक्षण दिया गया है। आयुष्मान कार्ड जनरेट करने के लिए ऐप लॉन्च किया गया है।

आशा कार्यकर्ताओं को अपने मोबाइल फोन में एप डाउनलोड करना होगा। आशा को जिम्मेदार संगठन - एनएचए द्वारा ऐप को एक्सेस करने के लिए आईडी पासवर्ड प्रदान किया जाएगा। तो वह घर-घर जाकर लाभार्थी के केवाईसी को वेरिफाई करेगा और गोल्डन कार्ड जनरेट करेगा। लाभार्थी आयुष्मान मित्र जन सेवा केंद्र पर जाकर इसका प्रिंट ले सकते हैं। पात्र व्यक्ति टोल फ्री नंबर 1800-1800-4444/14555 . पर कॉल करके कार्ड के संबंध में जानकारी और सहायता प्राप्त कर सकते हैं

Related News