भारत की केंद्र और राज्य सरकारे समाज के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के उत्थान और सहायता के लिए कई प्रकार की योजनाएं शुरु की हैं, ऐसी ही एक योजना है आयुष्मान भारत योजना हैं, जिसके माध्यम से आपको 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलता हैं, दोस्तो अगर हाल ही की बात करें तो सरकार ने सुविधा को बढ़ाते हुए कुछ प्राइवेट अस्पतालों में भी इस कार्ड के माध्यम से मुफ्त इलाज पाने का मौक दिया हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

आयुष्मान भारत योजना का प्राथमिक लक्ष्य समाज के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के व्यक्तियों को बेहतर चिकित्सा उपचार प्रदान करना था।

इस योजना के तहत लाभार्थी सालाना 5 लाख रुपये तक मुफ्त चिकित्सा उपचार के हकदार हैं, जो इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम बनाता है, जिसमें सरकारी और निजी दोनों अस्पताल शामिल हैं।

Google

व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट हॉस्पिटल्स.pmjay.gov.in के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना के तहत सूचीबद्ध निजी अस्पतालों का आसानी से पता लगा सकते हैं। राज्य, जिला और अस्पताल के प्रकार (सरकारी या निजी) जैसे विशिष्ट मानदंडों का चयन करके, उपयोगकर्ता अपने जिले के भीतर निजी अस्पतालों की सूची देख सकते हैं। इन अस्पतालों से सीधा संवाद भी संभव है।

Google

यह योजना विभिन्न वंचित समूहों को लक्षित करती है, जिनमें दैनिक वेतन भोगी मजदूर, भूमि स्वामित्व के बिना व्यक्ति, विकलांग सदस्यों वाले परिवार, आदिवासी समुदाय और अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से संबंधित लोग शामिल हैं।

Related News