शरीर को स्वस्थ रखने में खान-पान का अहम रोल होता है। आयुर्वेद में जिस मौसम में सब कुछ खाना चाहिए उसकी एक समय सीमा होती है। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप आयुर्वेद के अनुसार सही खाते हैं तो आप बीमारियों से दूर रहते हैं। तो आइए जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

आयुर्वेद के अनुसार मौसम के अनुसार सही खान-पान से आप किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बच सकते हैं। जैसे गर्मी के मौसम में हल्का और आसानी से पचने वाला भोजन करना चाहिए। ऐसे मौसम में तली हुई चीजें और ठंडी चीजें ज्यादा नहीं खानी चाहिए। सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए। साथ ही ठंड के मौसम में बासी और ठंडी चीजें खाने से बचना चाहिए।

आयुर्वेद के अनुसार यह भी बताया गया है कि भोजन के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। पानी पीने से खाना जल्दी पचता नहीं है। इसे पचने में अधिक समय लगता है। आयुर्वेद के नियमों के अनुसार भोजन के समय से 40 मिनट पहले और भोजन के आधे घंटे बाद पानी का सेवन करना चाहिए।


आयुर्वेद के अनुसार खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सोते समय खाना ठीक से नहीं पचता, जिससे मोटापा और पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। तवे पर अदरक का एक छोटा टुकड़ा भून कर ठंडा कर लें। अब इस टुकड़े में थोड़ा सा नमक मिलाकर खाने से पांच मिनट पहले खाने से भूख बढ़ती है और पाचन में सुधार होता है भोजन हमेशा ताजा और गर्म होना चाहिए। यह पाचन के लिए अच्छा होता है।

Related News