भारतीय घरों की रसोई में मौजूद ज्यादातर मसाले ऐसे होते हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और हमें स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। हल्दी, हींग, काली मिर्च, जीरा, अजवायन इनमें से कुछ मसाले हैं। इस सूची में शामिल एक और मसाला है दालचीनी। बता दे की, दालचीनी का इस्तेमाल सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कई व्यंजनों में किया जाता है। दालचीनी पाउडर का उपयोग विशेष रूप से केक, पेस्ट्री जैसे बेक्ड डेसर्ट में किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि दालचीनी आपकी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद होती है, खासकर डायबिटीज को कंट्रोल करने में।

क्या दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगी?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, दालचीनी रक्तचाप को कम करने में मदद करती है। टाइप 2 मधुमेह के 543 रोगियों पर एक समीक्षा अध्ययन किया गया, जिसमें उनके रक्तचाप के स्तर में 24 मिलीग्राम / डीएल की कमी आई। इसके अलावा कई लोगों में खाना खाने के बाद ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है।

शुगर के स्तर में इस वृद्धि के कारण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन भी होती है, जिससे शरीर की कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और मधुमेह के साथ-साथ कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। यदि आप दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं तो यह खाने के बाद उठने वाले शुगर लेवल को कम करने में मददगार हो सकता है।

Related News