दिन की शुरुआत के लिए मजबूत सुबह की मीठी चाय जरूरी है। इसके अलावा दिन की थकान को दूर करने के लिए शाम को एक कप चाय की भी जरूरत होती है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चाय के साथ बिस्कुट या अन्य मसालेदार स्नैक्स खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय के साथ किसी तरह के स्नैक का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादातर लोग शायद इस बारे में नहीं सोचते हैं और इसीलिए वे चाय के साथ नाश्ता करते हैं जिससे उन्हें कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या हो जाती है। तो आइए आज जानते हैं कि चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

चने के आटे की वस्तुएं


चने के आटे से बने नाश्ते जैसे भजिया, पुडला ज्यादातर चाय के साथ नाश्ते में लिए जाते हैं। लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। चने के आटे को चाय के साथ लेने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

कच्चे माल का सेवन न करें

चाय के साथ कच्ची चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। कच्चे माल जैसे सब्जी सैंडविच, फल, अंकुरित बीन्स, सलाद, उबले अंडे आदि।

ठंडी चीजें न खाएं

चाय के साथ या चाय पीने के बाद कुछ भी ठंडा न खाएं। चाय पीने के तुरंत बाद पानी पीने से भी बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से पाचन क्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इससे एसिडिटी या पेट की समस्या हो सकती है।

खट्टी चीजें न खाएं

बहुत से लोग नींबू की चाय पीते हैं। लेकिन ब्लैक टी में नींबू मिलाने से एसिडिटी और गैस की समस्या हो जाती है। नींबू के अलावा कोई भी चीज जो खट्टी हो, उसका सेवन नहीं करना चाहिए।

हल्दी वाली चीजें

चाय के साथ हल्दी की अधिक मात्रा वाली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल तत्व आपस में रिएक्ट करके पेट की समस्या पैदा करते हैं।

Related News