गुलाब के फूलों का इस्तेमाल कई खास मौकों पर किया जाता है. गुलाब के फूल बहुत ही सुंदर होते हैं. इनकी महक बहुत ही अच्छी होती है. गुलाब का इस्तेमाल आप त्वचा के लिए भी कर सकते हैं. गुलाब में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये त्वचा को निखारने और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. ये त्वचा को साफ और हाइड्रेटेड रखने का काम करता है. ये त्वचा संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है. ये मुंहासों और फुंसियों को दूर करने में मदद करता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि स्किन केयर के लिए आप गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल किस तरह कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

1. गुलाब और एलोवेरा का फेस पैक का करें इस्तेमाल :

गुलाब की पंखुड़ियों को धो लें. इसे पीसकर पेस्ट बना लें. अब इसमें 2 चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाएं. इसे अच्छे से एक साथ मिलाएं. इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद त्वचा को सादे पानी से धो लें. आप इस फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

2. गुलाब और शहद का फेस पैक :

इसके लिए कुछ ताजा गुलाब की पंखुड़ियां लें. इन्हें धो लें. एक घंटे के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद इन्हें पीस लें. अब इस पेस्ट में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें आप सप्ताह में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. गुलाब और चंदन का फेस पैक का करें इस्तेमाल :

इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियां, चंदन पाउडर और कच्चे दूध की जरूरत होगी. सबसे पहले गुलाब की ताजा पंखुड़ियां लें. इन पंखुड़ियों को धो लें. अब इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में 1 से 2 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं. इसमें कच्चा दूध मिलाएं. इन सारी चीजों को अच्छे से मिलाएं. अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 10 से 15 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

* गुलाब और कच्चे दूध का फेस पैक :

ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों को धो कर इनका पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा कच्चा दूध मिलाएं. इस फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा रहने दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें. आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News