हमारे सुंदर घर को बनाते समय कई बातों का ध्यान रखा जाता है। रंग, फर्नीचर से लेकर विभिन्न ज्योतिषीय और वास्तु युक्तियों पर भी कई लोग विचार करते हैं। स्वस्थ मन, शरीर और आत्मा को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज, आइए इंटरनेट पर उपलब्ध बेडरूम के लिए कुछ सामान्य वास्तु टिप्स देखें।

विशेषज्ञ की सलाह लेना और एक अनुकूलित परिणाम प्राप्त करना बेहतर है। यह व्यापक रूप से माना जाता है कि वास्तु का पालन करते समय, हमें इन वस्तुओं को अपने शयनकक्ष में तकिए के पास नहीं रखना चाहिए:

- किताबें या समाचार पत्र: ऐसा कहा जाता है कि आपके अध्ययन से संबंधित किताबें, तकिए के नीचे अखबार या पत्रिकाएं। वास्तु को प्रभावित करता है।

- अपने जूते, सैंडल या फ्लिप-फ्लॉप कभी भी अपने सिर के पास या बिस्तर के नीचे न रखें। इससे सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

- वास्तु के अनुसार ऐसा माना जाता है कि आपके बिस्तर का हेडबोर्ड मास्टर बेडरूम में दक्षिण या पश्चिम दिशा में होना चाहिए। साथ ही बेडरूम का ईशान कोण खाली होना चाहिए।

-बिस्तर के सामने कोई शीशा नहीं। ऐसा कहा जाता है कि शयन कक्ष में दर्पण का मुख सीधे बिस्तर की ओर नहीं होना चाहिए। शीशे के लिए उत्तरी या पूर्वी दीवार एक अच्छी जगह है।

Related News