दही खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दही प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6 और विटामिन बी12 से भरपूर होता है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। प्रतिदिन भोजन के साथ दही का सेवन करना चाहिए। दही खाने से शरीर में होने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है। चूंकि दही पौष्टिक होता है, इसलिए दही खाना भी स्वास्थ्य और सौंदर्य संबंधी समस्याओं के लिए एक बेहतरीन उपाय है।


बहुत से लोग हमेशा आश्चर्य करते हैं कि दही खाने का सही समय क्या है। जिससे आपके शरीर को ज्यादा फायदा होगा। इसलिए दोपहर के भोजन के समय दही का सेवन अधिक करना चाहिए। हर दोपहर एक कप दही खाने से आपके शरीर को कई फायदे होते हैं। खास बात यह है कि रोज दोपहर में दही खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए हमें रोजाना दही खाना चाहिए। दही इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। साथ ही दही नींद की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद होता है।

दही में वसा की मात्रा अधिक होती है। दही में दूध के समान ही पोषक तत्व होते हैं। दही कैल्शियम से भरपूर होता है। यह दांतों और हड्डियों को भी मजबूत करता है। दही भी एनर्जी बूस्टर है। यह तनाव को भी कम करता है। दही एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। रोजाना दही खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है। दिल से जुड़ी बीमारियों से दूर रहने के लिए भी दही फायदेमंद होता है। दही का उपयोग बालों के रोम से त्वचा को मुलायम बनाने के लिए किया जाता है।

दही में रोज गुड़ या दानेदार चीनी मिलाने या लस्सी के रूप में दही खाने से भी यह सौंदर्यपूर्ण बनता है। आजकल सभी को कंपनी की ओर से पैकेज्ड दही मिलता है। पहले कई घरों में शाम के समय एक अच्छे काले मिट्टी के बर्तन में गुनगुने दूध को उबालकर दही बनाया जाता था। दही बनाने की विधि और उसके स्वाद के आधार पर दही पांच प्रकार की होती है। ये पांच प्रकार धीमे, मीठे, खट्टे-मीठे, खट्टे और बहुत खट्टे हैं। प्रत्येक प्रकार, रोग और ऋतु के अनुसार दही का सेवन करने से दही के बहुत अच्छे लाभ मिलते हैं।

Related News