ज्यादातर लोग नाश्ते में ब्रेड खाते हैं। यह मेरे पसंदीदा स्नैक्स में से एक है जो बनाने में आसान और स्वाद में अच्छा है। लेकिन जब पोषण की बात आती है, तो सभी ब्रेड अलग होते हैं। सुपरमार्केट में ब्रेड के कई विकल्प हैं जो विभिन्न प्रसंस्कृत प्रक्रिया द्वारा बनाए जाते हैं। सफेद ब्रेड का उपयोग सैंडविच, पेस्ट्री आदि बनाने के लिए किया जाता है। कई लोग रोजाना नाश्ते में सफेद ब्रेड खाते हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि सफेद ब्रेड सेहत के लिए हानिकारक होती है।

Is Really White Bread Unhealthy in Hindi

सफेद ब्रेड बनाने के लिए, आटे को सफेद दिखाने के लिए गेहूं के आटे को कई तरह के रसायनों से ब्लीच किया जाता है। इसमें बेज़ोल पेरोक्साइड, क्लोरीन डाइऑक्साइड और पोटेशियम ब्रोमेट और परिष्कृत स्टार्च शामिल हैं। इन चीजों को बहुत कम मात्रा में मिलाया जाता है ताकि ये सेहत के लिए हानिकारक न हों।


सभी ब्रेड में सामान्य मात्रा में कैलोरी होती है। ये सभी पोषक तत्वों में भिन्न हैं। सफेद ब्रेड के एक टुकड़े में 77 कैलोरी होती है। लेकिन ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है। सफेद ब्रेड सबसे अधिक संसाधित होती है इसलिए इसमें कम से कम पोषक तत्व होते हैं।

व्हाइट ब्रेड या ब्राउन ब्रेड, जानें कौन सी ब्रेड सेहत के लिए होती है  फायदेमंद | Hari Bhoomi

सफेद ब्रेड में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो शरीर में ग्लूकोज को बढ़ाने का काम करता है। मधुमेह के रोगी के लिए सफेद ब्रेड खाना हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि का कारण बन सकता है जो खतरनाक हो सकता है। शरीर में लगातार उच्च ग्लूकोज का स्तर हाइपरग्लाइसेमिक का कारण बन सकता है। इससे हृदय रोग और किडनी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।

Related News