आजकल वजन कम करने के लिए लोग रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर जरूर पीते हैं। नींबू पानी के अनगिनत फायदों के बारे में अधिकांश लोगों को पता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं।

खून में आयरन की अधिक मात्रा

नींबू में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। बता दें कि बॉडी में मौजूद विटामिन सी की अधिक मात्रा आयरन अवशोषित करने का काम करती है। बता दें कि बॉडी में आयरन की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए हानिकारक साबित होती है।

दांतों को नुकसान

नींबू पानी पीने से जहां एक तरफ फायदा होता है, वहीं ज्यादा नींबू पानी पीना सफेद स्वस्थ दांत नुकसानदायक साबित हो सकता है। नींबू में मौजूद एसिड टूथ एनमल को कमजोर बना देता है। नींबू में मौजूद सिट्रस एसिड दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाता है।

डिहाइड्रेशन

नींबू-पानी के अधिक सेवन से बार-बार पेशाब होने की समस्या होने समस्या होने लगती है। पेशाब के जरिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडियम जैसे आवश्यक तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती हैं। इतना ही नहीं ज्यादा मात्रा में नींबू पानी पीने से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है।

किडनी स्टोन की समस्या

बता दें कि नींबू में सिट्रस एसिड के अतिरिक्त ऑक्सलेट की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। ज्यादा नींबू पानी पीने से ये क्रिस्टल के रूप में शरीर में जमा हो जाते हैं। इससे किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है।

Related News