नकदी की कमी के समय में, कई लोग पैसे निकालने के लिए एटीएम का रुख करते हैं। हालाँकि, परिष्कृत धोखाधड़ी तकनीकों के बढ़ने के साथ, ऐसे घोटालों का शिकार होने से बचने के लिए एटीएम का उपयोग करते समय सावधानी बरतना महत्वपूर्ण है, जिसमें आपको हजारों या लाखों का नुकसान हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसी ही धोखादड़ियो के बारे में बताएंगे-

google

क्लोनिंग मशीनों से सावधान रहें:

हैकर्स ने एटीएम उपयोगकर्ताओं को धोखा देने के लिए एक चालाक तरीका विकसित किया है। वे एटीएम में क्लोनिंग मशीनें स्थापित करते हैं, जो सीवीवी, कार्ड नंबर और बहुत कुछ जैसी महत्वपूर्ण जानकारी कैप्चर करते हैं। साइबर पुलिस ने देश भर में कई मामले दर्ज किए हैं। क्लोनिंग उपकरणों के अलावा, धोखेबाज पासवर्ड रिकॉर्ड करने के लिए रणनीतिक रूप से एटीएम के पास कैमरे लगा रहे हैं।

Google

सावधानियों से स्वयं को सुरक्षित रखें:

एटीएम कार्ड स्लॉट का निरीक्षण करें:

अपना कार्ड डालने से पहले, किसी भी अनियमितता के लिए कार्ड स्लॉट की सावधानीपूर्वक जांच करें। क्लोनिंग मशीनों में एक उभरा हुआ भाग होता है, जो बारीकी से निरीक्षण करने पर दिखाई दे सकता है।

अपनी पासवर्ड प्रविष्टि को कवर करें:

अपना पासवर्ड दर्ज करते समय, कीपैड को ढकने के लिए अपने खाली हाथ का उपयोग करें। यह सावधानी किसी भी स्थापित कैमरे को आपका पासवर्ड कैप्चर करने से रोकती है, जिससे आपके खाते की सुरक्षा बढ़ जाती है।

Google

अपने खातों में विविधता लाएं:

एक ही खाते में बड़ी रकम रखने से बचें:

अपनी सारी धनराशि एक खाते में संग्रहीत करने के बजाय, दैनिक लेनदेन के लिए एक छोटी राशि बनाए रखें। एक बार समाप्त हो जाने पर, पर्याप्त हानि के जोखिम को कम करने के लिए प्राथमिक खाते में धनराशि स्थानांतरित करें।

बहु-खाता लेनदेन सक्षम करें:

ऑनलाइन लेनदेन करने या कई खातों में अपने एटीएम कार्ड का उपयोग करने की क्षमता सक्षम करें। यह सुनिश्चित करता है कि भले ही एक खाते से छेड़छाड़ की गई हो, हैकर्स के पास आपके सभी फंड तक पहुंच नहीं होगी।

Related News