दोस्तो जैसा की हमने आपको अपने लेख के माध्यम से बताया हैं कि आज के डिजिटल वर्ल्ड में लेन देन का काम आप घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं, लेकिन कई बार हमें कैश की जरूरत होती हैं, जिसके लिए हमें ATM कार्ड की आवश्यकता होती हैं, ऐसे में इसकी सुरक्षा बहुत ही जरूरी हैं, अगर आपका ATM कार्ड चोरी हो जाता है, तो अपने वित्त की सुरक्षा के लिए तुरंत कार्रवाई करना बहुत ज़रूरी है। आइए चोरी होने पर कौनसे कदम उठाने चाहिए-

Google

टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करें

सबसे पहले आपको अपने ATM कार्ड के पीछे छपे टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करना चाहिए। इस नंबर पर कॉल करके, आप अनधिकृत लेनदेन को रोकने के लिए तेज़ी से अपना कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

ग्राहक सेवा या मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करें

अगर कार्ड पर नंबर उपलब्ध नहीं है, तो अपने बैंक के ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क करें। कई बैंक अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप के ज़रिए आपके कार्ड को ब्लॉक करने का विकल्प भी देते हैं, जो आपके खाते को सुरक्षित करने का एक और त्वरित तरीका प्रदान करता है।

Google

अपने बैंक को सूचित करें

चोरी के बारे में जितनी जल्दी हो सके अपने बैंक को सूचित करें। यह कदम सुनिश्चित करता है कि यदि कोई अनधिकृत निकासी का प्रयास किया जाता है, तो आपका बैंक स्थिति से अवगत होगा और आवश्यक कार्रवाई कर सकता है।

Google

नए कार्ड के लिए आवेदन करें

अपने चोरी हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के बाद, अपने बैंक से एक प्रतिस्थापन कार्ड का अनुरोध करें। इससे आप बिना किसी रुकावट के अपने वित्त का प्रबंधन और एटीएम से पैसे निकालना जारी रख पाएंगे।

Related News