इस डिजिटल युग में सबके हाथ में स्मार्टफोन हैं और इसने कई काम सुविधाजनक बना दिया हैं, ऐसे में अगर हम बात करें पैसो के लेन देन की तो आप विभिन्न ऐप के जरिए चुटकियों में किसी को भी कहीं से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन कई बार हमें कैश की जरूरत होती हैं और हम पैसे प्राप्त करने के लिए एटीएम जाते हैं, लेकिन कई बार हम एटीएम भूल जाते हैं, ऐसे में परेशानी और बढ़ जाती हैं।

Google

अब सवाल उठता हैं, ऐसी स्थिति में क्या करें, तो आप चिंता ना करें एक ऐसा समाधान हैं, जिससे आप बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकते हैं, इए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस

एटीएम इंटरफ़ेस तक पहुँचना: एटीएम के पास जाएँ और उस स्क्रीन पर जाएँ जहाँ आप आमतौर पर अपना कार्ड डालते हैं।

निकासी विकल्प चुनना: प्रदर्शित विकल्पों में से "UPI कैश निकासी" या "ICCW" (इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी) जैसे विकल्पों को देखें।

Google

लेन-देन शुरू करना: उपयुक्त विकल्प चुनें और आगे बढ़ें। आपको वांछित राशि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा जिसे आप निकालना चाहते हैं।

क्यूआर कोड जनरेट करना: निकासी राशि की पुष्टि करने पर, एटीएम अपनी स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड प्रदर्शित करेगा।

अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करना: अपने स्मार्टफ़ोन पर अपना यूपीआई-सक्षम बैंकिंग ऐप खोलें। ऐप के भीतर क्यूआर कोड स्कैन करने का विकल्प खोजें।

लेन-देन पूरा करना: अपने यूपीआई ऐप का उपयोग करके एटीएम स्क्रीन पर प्रदर्शित क्यूआर कोड को स्कैन करें। फिर आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करके लेन-देन को प्रमाणित करना होगा।

Google

नकद निकालना: प्रमाणीकरण सफल होने के बाद, एटीएम अनुरोधित राशि निकाल देगा, एटीएम कार्ड की आवश्यकता के बिना लेनदेन पूरा करेगा।

यदि किसी कारण से आपको यूपीआई-आधारित नकद निकासी में समस्या आती है, तो कई बैंक अपने संबंधित मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से एक समान सुविधा भी प्रदान करते हैं।

Related News