आपके एटीएम कार्ड की सुरक्षा जरूरी है, लेकिन दुर्घटनाएं हो सकती हैं। आपके एटीएम कार्ड के खोने की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, अनधिकृत लेनदेन को रोकने और आपके वित्त की सुरक्षा के लिए त्वरित कार्रवाई महत्वपूर्ण है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एटीएम कार्ड खोने के बाद क्या करना चाहिए-

तत्काल अवरोधन या निष्क्रियकरण:

अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो सबसे पहला कदम है बिना देर किए इसे ब्लॉक या निष्क्रिय करना। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप आपके खाते से अनधिकृत निकासी हो सकती है, जिससे संभावित रूप से वित्तीय नुकसान हो सकता है।

google

निष्क्रिय करने की विधियाँ:

आप अपने धन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से निष्क्रिय कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन निष्क्रियकरण: यदि आप अपने शहर में हैं, तो अपनी शाखा में जाएँ और अवरुद्ध करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने खाता नंबर, मोबाइल नंबर और हस्ताक्षर सहित एक लिखित आवेदन जमा करें।

google

ऑनलाइन निष्क्रियकरण: यदि आप तुरंत शाखा में जाने में असमर्थ हैं, तो आप कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से अपने बैंक के टोल-फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अधिकांश बैंक खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए अपनी आधिकारिक वेबसाइटों या ऐप के माध्यम से ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करते हैं।

ऑनलाइन निष्क्रियकरण प्रक्रिया:

नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें: अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल तक पहुंचें।

"ब्लॉक एटीएम कार्ड" पर नेविगेट करें: पोर्टल के भीतर अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने का विकल्प ढूंढें।

आवश्यक चरणों का पालन करें: "ब्लॉक एटीएम कार्ड" पर क्लिक करें और निष्क्रियकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकेतों का पालन करें।

google

बहाली और प्रतिस्थापन:

एटीएम कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आमतौर पर शाखा में जाना जरूरी होता है। कुछ मामलों में, बैंक स्वचालित रूप से कार्ड को अनब्लॉक कर सकता है। हालाँकि, यदि कार्ड अवरुद्ध रहता है या पुनर्प्राप्ति योग्य नहीं है, तो आपको नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करने की आवश्यकता हो सकती है।

Related News