PC: Amarujala

60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट होने से अक्सर व्यक्तियों के पास आय का कोई स्थिर स्रोत नहीं रह जाता है। यह स्थिति विभिन्न वित्तीय चुनौतियों का कारण बन सकती है, जिससे व्यक्ति आर्थिक सहायता के लिए दूसरों पर निर्भर हो सकते हैं। ऐसे में अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए पहले से ही वित्तीय योजना बनाना जरूरी है। इस श्रृंखला में, आइए सरकार द्वारा दी जाने वाली एक उल्लेखनीय योजना, जिसे अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के नाम से जाना जाता है, के बारे में जानें। इस योजना में निवेश करने से व्यक्तियों को बाजार के उतार-चढ़ाव से जुड़े जोखिमों का सामना किए बिना, अपने सेवानिवृत्ति के बाद के जीवन को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने की अनुमति मिलती है।

पात्रता और निवेश:
अटल पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए खुली है। निवेश राशि उस आयु के आधार पर निर्धारित की जाती है जिस पर आवेदन किया जाता है।

यदि आप अपने जीवनसाथी के साथ इस योजना को शुरू करना चुनते हैं, तो आप दोनों को 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद 5,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी। अटल पेंशन योजना ने पूरे देश में महत्वपूर्ण लोकप्रियता हासिल की है।


PC: Amarujala

आवेदन प्रक्रिया:
इस योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति अपने नजदीकी बैंक में आसानी से प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना के लिए खाता खोल सकते हैं। खाता खोलने की प्रक्रिया परेशानी मुक्त है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप बिना किसी कठिनाई के अपना निवेश शुरू कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना में भाग लेने के लिए एक सक्रिय बैंक खाता होना अनिवार्य है। बिना बैंक खाते के व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।


PC: Amarujala
अटल पेंशन योजना का विकल्प चुनकर, व्यक्ति सेवानिवृत्ति के बाद अपनी वित्तीय सुरक्षा के लिए सक्रिय रूप से योजना बना सकते हैं, जिससे उनके स्वर्णिम वर्षों में एक स्थिर और तनाव मुक्त जीवन सुनिश्चित हो सके।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News