केंद्र सरकार हर साल भारत के आम नागरिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाएं पेश करती है। अपने नागरिकों के भविष्य को सुरक्षित करने के क्रम में, सरकार ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2015 में अटल पेंशन योजना के नाम से एक पेंशन योजना शुरू की। यह योजना व्यक्तियों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद उनकी वित्तीय स्थिरता को सुरक्षित करने के लिए बचत के साधन के रूप में कार्य करती है। इसका लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को विशिष्ट प्रक्रियाओं का पालन करना होगा, आइए जानते हैं इसके बारे में

Google

योजना से कौन लाभान्वित हो सकता है?

केंद्र सरकार द्वारा संचालित अटल पेंशन योजना विशेष रूप से 18 से 40 वर्ष की आयु के भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। प्रतिभागियों को कम से कम 20 वर्षों के लिए योजना में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। पात्रता उन व्यक्तियों तक भी विस्तारित होती है जो आयकर दायरे में नहीं आते हैं।

Google

जो लोग कर का भुगतान करते हैं वे योजना के लिए पात्र नहीं हैं। निवेश अवधि के बाद, 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर, प्रतिभागी रुपये से लेकर गारंटीशुदा न्यूनतम पेंशन के लिए पात्र हो जाते हैं। 1000 से रु. 5000. योजना में नामांकन के लिए, आवेदकों के पास एक बैंक खाता होना चाहिए, जिसमें उनका आधार कार्ड जुड़ा हो।

Google

आवेदन कैसे करें:

कई सरकारी योजनाओं के विपरीत, अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदनों का समर्थन नहीं करती है। इच्छुक व्यक्तियों को ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन पत्र सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों में उपलब्ध हैं और इन्हें आधिकारिक योजना वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार फॉर्म पूरा हो जाने पर इसे आवेदक के आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ संबंधित बैंक शाखा में जमा करना होगा।

Related News