pc: abplive

चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए टमाटर सबसे अच्छा विकल्प है। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से अपने चेहरे को चमकदार और मुलायम बना सकते हैं।

टमाटर हर रसोई में आसानी से मिल जाता है और लोग अक्सर इसका इस्तेमाल चटनी, सब्जी और सलाद में करते हैं। लेकिन आप इसका इस्तेमाल अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए भी कर सकते हैं। यह त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है और कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

pc: abplive

टमाटर न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होते हैं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आप टमाटर का उपयोग करके फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको टमाटर को पीसकर दही के साथ मिलाना होगा। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं, फिर धो लें।

टमाटर और शहद से बना फेस पैक भी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए आपको कुचले हुए टमाटरों को शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, फिर 20 मिनट बाद धो लें।

pc: abplive

आप ताजे टमाटर के रस को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और 20 मिनट के बाद इसे धो सकते हैं। इससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड और चमकदार रहेगी। आप टमाटर का उपयोग करके स्क्रब भी बना सकते हैं। इसके लिए एक टमाटर को पीस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें। इससे मृत त्वचा कोशिकाएं निकल जाएंगी और आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। अगर ऐसा है तो डॉक्टर से सलाह लें।


Related News