इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आप सभी को पता है सावन का महीना चल रहा है इस महीने में शिवजी की कृपा पाने के लिए कुछ ऐसी चीजे जो पूजा के समय अर्पित करने चाहिए जिसे बहुत शिव जी बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते है।

जिसे आपकी जीवन से जुडी सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। जिसके कारण घर में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होती है घर में सुख शांति बनी रहती है दोस्तों आप भी इन चीजों के बारे में जब लीजिये।

शिवलिंग की पूजा में इन चीजों को अर्पित करें

शास्त्रों के अनुसार दोस्तों आपको बता दे शिवजी की पूजा में जल और बेलपत्र का विशेष महत्व है। इन दोनो ही वस्तुओं से शिव जी की विधिवत पूजा की जा सकती है। इसके अलावा कच्चा दूध, सुगंध, गन्ने का रस, चन्दन से भी शिव जी का अभिषेक करना भी शुभफलदायी होता है। शिव जी को कभी भी सेमल, जूही, कदम्ब और केतकी अर्पित नहीं करनी चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार दोस्तों आपको बता दे शिवलिंग पर अर्पित करते समय इन बातों का ध्यान रखें शिवलिंग पर किसी भी प्रकार का जलीय पदार्थ अर्पित करने समय उसकी धारा बनाकर अर्पित करनी चाहिए। शिवलिंग पर ठोस पदार्थ अर्पित करते समय दोनों हाथ से उसे शिवलिंग को अर्पित करना चाहिए। सही लिंग पर कुछ भी अर्पित करें, अंत में जल जरूर अर्पित करें।शिव लिंग पर तामसिक चीज़ें अर्पित नहीं करनी चाहिए , साथ ही मारण प्रयोग भी नहीं करना चाहिए।

Related News