व्यक्ति की आदतें वास्तु के हिसाब से उसके जीवन को काफी प्रभावित करती है। ऐसे कई कामों का शास्त्रों में उल्लेख भी किया गया है जिन्हे करने से शुभ संयोग बनता है और जीवन में तरक्की प्राप्त होती है। तो आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

सुबह उठते ही लें इनका लाम लें

धर्मशास्‍त्रों के अनुसार सुबह उठ कर पंच कन्याओं अहिल्या, कुंती, द्रौपदी, तारा और मंदोदरी का नाम लेना चाहिए। मान्‍यता है क‍ि इन पंच कन्याओं का नाम लेना अत्‍यंत शुभ होता है।

इस मंत्र का उच्‍चारण

सुबह उठ कर सबसे पहले अपनी हथेली को देख कर ‘कराग्रे वसति लक्ष्मीः, कर मध्ये सरस्वती। करमूले तू ब्राह्म, प्रभाते कर दर्शनम्‌‌।।’ पढ़ें। ऐसा करने से सौभाग्य बना रहता है।

इन्‍हें प्रणाम करें

सुबह उठ कर धरती पर कदम रखने से पहले धरती को छूकर प्रणाम करें फिर पैर रखें। ऐसा करने से धरती माता का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है। साथ ही सुख-समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

ऐसा ना करें

धर्मशास्‍त्रों के अनुसार सुबह उठते ही आइने में चेहरा ना देखें। मान्‍यता है ऐसा करने से व्‍यक्ति पर पूरा द‍िन नेगेटिव एनर्जी हावी रहती है।

सुबह उठते ही गाय को ख‍िलाएं रोटी

सुबह उठ कर गाय को रोटी खिलानी चाहिए और एक बर्तन में पानी रखकर रोटी के कुछ टुकड़े करके उसे छत पर रख दें ताकि कौआ और अन्‍य पक्षी से खा लें। इस से सारे कष्ट नष्ट हो जाते है।

Related News