pc: tv9hindi

हर साल फाल्गुन माह की पूर्णिमा की रात को होलिका दहन की रस्म निभाई जाती है, जिसके बाद अगले दिन होली मनाई जाती है, जिसमें रंगों से खेलना शामिल होता है। यह त्यौहार हिंदुओं के सबसे प्रमुख और महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। इस साल होली 25 मार्च को मनाई जाएगी. अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है और ससुराल में यह आपकी पहली होली होगी तो आप इस दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं ताकि आपके वैवाहिक जीवन में प्यार बना रहे और आपका वैवाहिक रिश्ता मजबूत हो। आइए जानें इन रीति-रिवाजों के बारे में.

दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए
होली के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने के बाद उनके चरणों में गुलाल अर्पित करें। फिर चढ़ाए हुए गुलाल को अपने जीवनसाथी को लगाएं। होली के दिन हिंदू धर्म में पवित्र मानी जाने वाली गाय के पैरों पर भी गुलाल लगाएं और उनका आशीर्वाद लें। ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में प्रेम बढ़ता है।

भगवान को गुलाल अर्पित करें
होली के दिन पति-पत्नी को अशोक के दो पत्ते लेकर उन पर पीले रंग के गुलाल से स्वास्तिक बनाना चाहिए। फिर एक-दूसरे का नाम लिखें और चुने हुए देवता के चरणों में अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से आपसी रिश्तों में मधुरता बनी रहती है।

रिश्ते को मजबूत करें
होलिका दहन के समय एक सूखा नारियल लें और उसमें चीनी डालकर लाल धागे से बांध दें। फिर इस नारियल पर सिन्दूर, गुलाल और अक्षत लगाएं। फिर इस नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर होलिका दहन के समय आग में डाल दें। ऐसा करने से वैवाहिक रिश्ते मजबूत होते हैं और जीवन में आर्थिक समृद्धि आती है।

परेशानियां टल जाएंगी
होलिका दहन के दिन पति-पत्नी को एक-दूसरे के माथे पर हल्दी का तिलक (सिंदूर) लगाना चाहिए। इसके बाद दोनों को एक साथ होलिका अग्नि के चारों ओर सात फेरे लेने चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है।

Related News