दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे हैं, जिससे प्रतिदिन करिब 2.5 करोड़ लोग यात्रा करते हैं, आप इस संख्या को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि दुनिया की दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे प्रणाली में सुधार और आधुनिकीकरण कितना जरूरी हैं, रेलवे शीर्ष-स्तरीय सुविधाएँ प्रदान करके और प्लेटफ़ॉर्म की गुणवत्ता बढ़ाकर रेलवे स्टेशनों को विश्व स्तरीय बनाने के लिए कोशिश कर रहा है।

Gogole

ऐसे विशिष्ट नियम और कानून हैं जिनका भारतीय रेलवे के साथ यात्रा करते समय सभी यात्रियों को पालन करना चाहिए। एक प्रमुख नियम यह है कि कोई भी व्यक्ति वैध टिकट के बिना प्लेटफ़ॉर्म पर प्रवेश नहीं कर सकता है। यात्रियों के पास यात्रा टिकट होना चाहिए, और जो यात्रा नहीं कर रहे हैं लेकिन किसी के साथ हैं उनके पास प्लेटफ़ॉर्म टिकट होना चाहिए।

Google

प्लेटफ़ॉर्म टिकट उन सभी लोगों के लिए ज़रूरी है जो यात्रा करने के इरादे के बिना प्लेटफ़ॉर्म क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, प्लेटफ़ॉर्म टिकट के बिना, ट्रेन टिकट परीक्षक (TTE) द्वारा पकड़े जाने पर व्यक्तियों को दंडित किए जाने का जोखिम होता है।

प्लेटफ़ॉर्म टिकट के साथ प्लेटफ़ॉर्म पर कितनी देर तक रहना है, इस बारे में एक आम सवाल उठता है। भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म टिकट एक व्यक्ति को दो घंटे तक प्लेटफ़ॉर्म पर रहने की अनुमति देता है। अगर कोई इस समय सीमा को पार करता है तो उसे 250 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।

Google

प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 10 रुपये है। ये टिकट रेलवे बुकिंग काउंटर से ऑफलाइन या यूटीएस ऐप (अनारक्षित टिकट बुकिंग सिस्टम) के जरिए ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं।

Related News