दोस्तो दुनिया का हर इंसान एक दूसरे इंसान से खूबसूरत दिखना चाहता हैं और इसके लिए वो कई जतन भी करता हैं, ऐसे में अगर बात करें पुरुषों की तो वो सुंदर दिखने के लिए टाइम टू टाइम बालों और दाढ़ी को ट्रिम करवाते हैं, यह न केवल उनके समग्र रूप को निखारता है, बल्कि दूसरों पर सकारात्मक प्रभाव डालने में भी मदद कर सकता है। हिंदू धर्म में बाल और दाढ़ी काटने के लिए शुभ या अशुभ माने जाने वाले विशिष्ट दिन हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि कौनसे दिन दाढ़ी और बाल कटवाना आपके लिए शुभ होता हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

सोमवार: चंद्रमा द्वारा शासित, सोमवार को पारंपरिक रूप से बाल या दाढ़ी काटने के लिए एक अशुभ दिन माना जाता है। इस दिन नाखून नहीं काटने की भी सलाह दी जाती है, क्योंकि इसे प्रतिकूल माना जाता है।

मंगलवार: मंगलवार को बाल और दाढ़ी काटना आम तौर पर टाला जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन रक्त से जुड़ी संभावित समस्याओं से जुड़ा हुआ है

Google

बुधवार: बुधवार को बाल कटाने और दाढ़ी ट्रिम करने के लिए उपयुक्त दिन माना जाता है। इसे शुभ माना जाता है और माना जाता है कि इससे आर्थिक लाभ होता है।

गुरुवार: गुरुवार को संवारने के लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक माना जाता है। इस दिन की जाने वाली विशेष प्रार्थना और अनुष्ठान इसकी शुभता को बढ़ाते हैं

शुक्रवार: यह दिन बाल और दाढ़ी काटने के लिए भी अनुकूल माना जाता है। यह पेशेवर उन्नति और आय में वृद्धि से जुड़ा है, जो इसे संवारने के लिए लाभकारी दिन बनाता है।

Google

शनिवार: शनिवार को लेकर लोगों की राय अलग-अलग है। जहाँ कुछ लोग इसे ज्योतिषीय दृष्टिकोण से स्वीकार्य पाते हैं, वहीं अन्य का मानना ​​है कि यह बाल या दाढ़ी काटने के लिए अच्छा दिन नहीं है।

रविवार: कई लोग सुविधा के कारण रविवार को अपने बाल कटाने और दाढ़ी ट्रिम करना पसंद करते हैं, लेकिन इस दिन को अक्सर कुछ परंपराओं में अनुपयुक्त माना जाता है। इस दिन संवारने की गतिविधियों को शेड्यूल करने से पहले स्थानीय रीति-रिवाजों या व्यक्तिगत मान्यताओं से परामर्श करना उचित है।

Related News