हमारे दिन की शुरुआत सूर्योदय से होती है और शाम को सूर्यास्त से। सूर्योदय और सूर्यास्त के बीच के समय को दिन और रात का संधि समय भी माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र में यह समय काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। बड़े-बुजुर्ग भी उन्हें शाम के समय कोई काम करने से रोक रहे हैं। शास्त्रों में सूर्यास्त के बाद कोई काम करना अशुभ माना गया है। आज हम आपको 5 ऐसे काम बताएंगे जो शाम के बाद नहीं करने चाहिए।


सूर्यास्त के बाद तुलसी के पत्तों को नहीं छूना चाहिए

तुलसी के पौधे लगभग हर घर में पाए जाते हैं। घर में तुलसी का होना शुभ माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद तुलसी के पत्तों को नहीं छूना चाहिए। पानी भी नहीं देना चाहिए। इससे धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। और घर से सुख-समृद्धि दूर होती है।

शाम के बाद कभी भी दही का दान न करें

हिंदू धर्म में दान का बहुत महत्व है। खासकर जब दही का दान किया जाता है। लेकिन ऐसा कहा जाता है कि शाम के बाद कभी भी दही का दान नहीं करना चाहिए। दरअसल दही का संबंध शुक्र ग्रह से है। और इससे खुशी बढ़ती है। शाम के समय दही का दान करने से जीवन में सुख की कमी होती है।


सूर्यास्त के तुरंत बाद न सोएं

सूर्यास्त के समय या सूर्यास्त के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए। भोजन भी नहीं करना चाहिए। इससे धन की हानि होती है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी उत्पन्न होने लगती हैं।

सूर्यास्त के समय घर की स्वयं सफाई या सफाई न करें

सूर्यास्त के समय घर में कचरा साफ या साफ नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद घर में कूड़ा-करकट खुद ही करने से घर की सुख-समृद्धि समाप्त हो जाती है। आप सूर्यास्त के समय अध्ययन कर सकते हैं या खेलकूद और व्यायाम कर सकते हैं।

सूर्यास्त के बाद बाल काटना

सूर्यास्त के बाद बाल नहीं काटने चाहिए। बहुत से लोग सूर्यास्त के बाद अपने बाल काटते हैं। या शेविंग का जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और आर्थिक नुकसान होता है।

Related News